Food To Consume in Winter: सर्दियों में नियमित करें इन चीजों का सेवन, पूरा शरीर रहेगा गर्म

Food To Kept Body Warm in Winter: सर्दियों में शरीर को ज्यादा ठंड लगती है, इसके लिए हम गर्म कपड़े पहनते हैं, फिर भी ठंड लगती है, इसलिए शरीर को गर्म करने वाली चीजें आपको खाना चाहिए.जिससे शरीर को कम सर्दी लगेगी तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी सी चीजों के बारे में बताते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 01 Jan 2023-11:20 pm,
1/6

सर्दियों में सेहत का बहुत ख्याल रखना पड़ता थोड़ी सी भी अनाकानी आपको बीमार कर सकती है.इसलिए आप अपने आपको शरीर को गर्म रखने नीचे दी गई चीजों का नियमित रुप से सेवन कर सकते हैं. 

2/6

अंडा

अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जिन्हें खाने से आप अपने शरीर को मजबूत बना सकते हैं और शरीर को प्रोटीन और विटामिन भी मिलेंगे. इसके अलावा सर्दी में आपको ठंड भी कम लगेगी.

3/6

गुड़

गुड़ में जिंक, कैल्शियम, फॉस्फोरस और अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं.जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा गुड़ सर्दी और फ्लू से भी बचाव करता है.

4/6

खजूर

खजूर में विटामिन-ए, विटामिन-बी, कैल्शियम, पोटैशियम और अन्य विटामिन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इसके नियमित सेवन से शरीर अंदर से गर्म रहता है.बता दें कि यह ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए काफी कारगर होता है.

5/6

अदरक

अदरक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.सर्दियों में अदरक का सेवन सीमित मात्रा में किया जा सकता है. यह शरीर को गर्म रखता है जिससे सर्दी कम लगती है.

 

 

6/6

तिल

तिल में फाइबर, विटामिन-ई, कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं.इसके नियमित सेवन से डाइजेशन भी सही रहता है और यह शरीर को अंदर से गर्म भी रखता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link