महाकाल के दरबार में अगले दो दिन होंगे खास, तांता लगाकर VVIP ने किये दर्शन

Ujjain Mahakal maha lok: देवाधिदेव महादेव बाबा महाकाल की नगरी में अगले दो दिन खास होने वाले हैं. रविवार-सोमवार की रात पड़ने वाली त्रयोदशी व चतुर्दशी के मध्य हरि हर मिलन होगा. इस बीच उज्जैन पहुंचकर कई VVIP माकालेश्वर के दर्शन कर रहे हैं.

जी मीडिया ब्‍यूरो Sun, 06 Nov 2022-2:40 pm,
1/6

होने वाला है हरि हर मिलन

शनिवार को मंदिर के गर्भ गृह में 11 ब्राह्मणों द्वारा शनि प्रदोष का पूजन किया गया. अब रविवार-सोमवार की रात 12 बजे त्रयोदशी व चतुर्दशी के मध्य हरि हर मिलन होना है. इस दिन प्रत्येक वर्ष बाबा महाकाल की हरिहर मिलन की सवारी महाकाल मंदिर के सभा मंडप से रात 11 बजे निकलती है और द्वारकाधीश गोपाल मंदिर पहुंचती है. 

2/6

8 माह के लिए भगवान विष्णु संभालेंगे श्रष्टि का भार

द्वारकाधीश गोपाल मंदिर में भगवान विष्णु को जो कृष्ण रूप में विराजमान हैं. उन्हें महाकाल श्रष्टि का भार सौंपते है. मान्यता है बाबा महाकाल 8 माह के लिए साधना में चले जाते है. इस दौरान भगवान विष्णु श्रष्टि का भार संभालते है.

3/6

इस दृश्य को देखने बड़ी संख्या में लोग रात 11 से 1 बजे बाबा की सवारी में शामिल होने पहुंचते हैं. इसके बाद अगले दिन शाम कार्तिक माह की दूसरी सवारी पर बाबा नगर भ्रमण के लिए निकलेंगे.

4/6

भोलेनाथ के दर्शन के लिए पहुंचे बिहार के राज्यपाल

शनिवार को बाबा के धाम आशीर्वाद लेने बिहार के राज्यपाल फागु चौहान पहुंचे. उन्होंने भगवान श्री महाकाल के गर्भगृह से दर्शन कर पूजन अभिषेक किया और माथा टेक आशीवार्द लिया. इसके बाद राज्यपाल ने नंदी हॉल में ॐ नमः शिवाय का जप किया

5/6

मधुर भंडारकर व ऋषित भट्ट ने किए दर्शन

शनिवार को VVIP की सूची में प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर, फिल्म अभिनेत्री ऋषित भट्ट बाबा के धाम आशीर्वाद लेने पहुंचे. उन्होंने महाकाल के दर्शन के बाद करीब 30 मिनट मंदिर परिसर में बिताए. इनका भी मंदिर समित ने प्रसाद श्रीफल व शॉल भेंट कर सम्मान किया.

6/6

बिहार के राज्यापाल फागु चौहान ने बाबा महाकाल की मंदिर परिसर में करीब 20 मिनट मंदिर में बिताए. वहीं प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर, फिल्म अभिनेत्री ऋषित भट्ट बाबा के धाम में 30 मिनट तक रुके. दोनों का ही मंदिर समिती ने मंदिर समित ने प्रसाद श्रीफल व शॉल भेंट कर सम्मान किया.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link