दिवाली से पहले घर से निकालें ये 5 चीजें, मां लक्ष्मी करेंगी धन की वर्षा, कुबेर की होगी कृपा

Remove 5 ashubh things before Diwali: आज हम आपको उन पांच चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें इस दिवाली आपको घर से बाहर कर देना चाहिए. ऐसा करने से आपको आर्थिक तरक्की के रास्ते खुलेंगे और मां लक्ष्मी के साथ कुबेर महराज की कृपा बनी रहेगी.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 06 Oct 2022-8:51 pm,
1/7

टूटे, चटके हुए पुराने बर्तन

दिवाली की सफाई में हमेशा ये देखा जाता है कि कुछ लोग लालच के कारण पुराने बर्तनों को स्टोर में रख देते हैं. हमें ऐसा नहीं करना चाहिए. टूटे या क्रेक स्टील, प्लास्टिक, तांबे बर्तनों को शुभ नहीं माना जाता. इन्हें तत्काल बेंच दें और उन पैसों से कुछ नया लेकर आएं.

2/7

रुकी हुई बंद घड़ी

बंद घड़ी वास्तु के अनुसार सबसे ज्यादा नकारात्म होती है. रुकी हुई घड़ी आपके अच्छे समय को रोक देती है और दुर्भाग्य को न्यौता देती है. ऐसे में आपको चाहिए की अगर घर में बंद घड़ी लगी है तो उसमें बैटरी लगा दें और अगर वो खराब हो गई है तो उसे कबाड़ में फेंक घर से बाहर करें.

3/7

खराब बल्ब और रोशनी वाले उपकरण

दिवाली उजाले का त्यौहार है. इस मौके पर घर का हर कोना उजाला से भरा होना चाहिए. मां लक्ष्मी वहीं निवास करती है, जहां रोशनी हो. इसलिए ये सुनिश्चित करें के घर के हर कोने में उजाला हो. अगर आपके यहां कोई भी बल्ब या रोशने के खराब उपकरण हैं तो उन्हें घर से बाहर कर दें.

4/7

फटे पुराने जूते चप्पल

आजकल लोगों के पास जरूरत से ज्यादा जूते चप्पल होते हैं. लोग उपयोग के बाद भी उन्हें घर में रखे रहते हैं ऐसा करना आपके लक के लिए खराब साबित हो सकता है. इसलिए दिवाली से पहले सफाई में ऐसे जूचे चप्पल घर से बाहर कर दें.

5/7

खंडित मूर्तियां घर में न रखें

हिंदू शास्त्रों के अनुसाल खंडित मुर्तियों की पूजा अशुभ मानी जाती है. इससे घर और किस्मत दोनों में वास्तु दोष आता है. इसलिए ऐसी मूर्तियों की पूजा नहीं करने चाहिए. वहीं अगर दिवाली के समय ऐसे मूर्तियां घर में रहीं तो और भी ज्यादा अशुभकारी हो सकता है. इसलिए इन्हें जल में प्रवाहित कर दें और दिवाली की सफाई के बाद नई मूर्तियां घर में लेकर आएं.

6/7

बता दें इस साल दिवाली 24 अक्टूबर 2022 को है. शास्त्रों के अनुसार दिवाली की सफाई में कुछ चीजें घर से निकाल फेंकना ही उचित होता है नहीं तो मां लक्ष्मी आपसे रूठ जाती है. इसलिए ऊपर बताई गई चीजों को दिवाली से पहले की सफाई में घर से निकाल दें.

7/7

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link