Vastu Tips: भूलकर भी घर में ना रखें ये चीजें, वरना हो जाएंगे पाई पाई के मोहताज!

vastu tips for good luck: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. वास्तु शास्त्र में कई ऐसी चीजें बताई गई हैं, जिसका यदि ध्यान नहीं रखते हैं तो हमारे घर में वास्तु दोष लगेगा, जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाएंगी और हम एक एक रुपये के लिए मोहताज हो जाएंगे

शुभम तिवारी Sat, 10 Jun 2023-11:36 pm,
1/8

vastu tips in hindi: आज हम आपको वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर में इस्तेमाल होने वाली चीजों को रखने से संबंधित कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसका यदि आप पालन नहीं करेंगे तो आप पर मां लक्ष्मी कभी मेहरबान नहीं होंगी और आप पाई पाई के मोहताज हो जाएंगे.

 

2/8

टपकता नल

वास्तु शास्त्र के अनुसाय यदि आपके घर में कोई नल टपकता है तो उसे तुरंत ठीक करा लें या बदलवा ले. क्योंकि टपकटा नल से घर में आर्थिक संकट ला सकता है. 

 

3/8

बंद घड़ी

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके दीवार पर टंगी घड़ी खराब हो जाए तो अक्सर लोग उसे उतारकर घर के किसी कोने में रख देते हैं. वास्तु के अनुसार घर में रखी कोई भी बंद घड़ी इंसान का बुरा समय लाती है. बेहतर होगा कि ऐसी घड़ियां आप दान में दे दें या फेंक दें.  

 

4/8

कांटेदार पौधे

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में किसी भी तरह के कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए. इनकी वजह से घर में नकारात्मकता आती है और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. 

 

5/8

गलत ढंग से कमाया पैसा

यदि आप गलत ढंग से पैसा कमा रहे हैं या किसी के साथ छल-कपट करते हैं. तो आपका पैसा कभी नहीं टिकेगा. ऐसा करने से आपकी सिर्फ फिजुलखर्ची होगी और घर में दरिद्रता आएगी.

 

6/8

पीतल के बर्तन

अक्सर हम स्टोर रूम या किचन में किसी बंद जगह पर पीतल के पुराने बर्तन रख देते हैं. इन बर्तनों को अंधेरे में रखने से इनमें शनि का वास हो जाता है और जीवन में परेशानियां आने लगती हैं. शनि की बुरी नजर की वजह से इंसान पाई-पाई का मोहताज होने लगता है. 

 

7/8

जंग लगी चीजें

घर में पड़े पुराने लोहे के औजार का इस्तेमाल ना हो तो इनमे जंग लगना शुरू हो जाता है. वास्तु के मुताबिक ऐसे जंग लगे औजारों को घर में रखने से कलेश और परेशानियां बढ़ती हैं. वास्तु के अनुसार, जंग लग समान को घर से बाहर रखना चाहिए.

 

8/8

टूटे बर्तन

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटे बर्तन में खाना खाने से  दरिद्रता आती है. साथ ही इन्हें घर में रखने से कंगाली आती है. अगर आपके घर में टूटे बर्तन हैं तो इन्हें तुरंत बाहर कर दें. 

(Dislaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link