Tulsi Vastu Tips: इस दिन भूलकर कर भी न करें तुलसी की पूजा, हो जाओगे कंगाल

Tulsi Plant Vastu Tips: ये बात तो आप जानते ही हैं कि हिंदू धर्म में तुलसी का कितना महत्व है. इस वजह से ज्यादातर घरों के आंगन में आपको तुलसी लगी मिल जाती थी.हालांकि,तुलसी के संबंध में कुछ नियम और कानून हैं और आपको उनका पालन करना चाहिए.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 09 Nov 2022-11:38 pm,
1/7

तुलसी लगाने से घर में मां लक्ष्मी का वास

ऐसा माना जाता है कि तुलसी को लगाने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए लोग देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तुलसी को जल चढ़ाते हैं.

2/7

रविवार को तुलसी में जल चढ़ाना अशुभ

मान्यता है कि रविवार के दिन तुलसी को जल चढ़ाना अशुभ माना जाता है और साथ ही इस दिन तुलसी के पत्तों को भी नहीं तोड़ना चाहिए.

3/7

इन दिनों का भी रखें ध्यान

साथ ही यदि आप एकादशी के दिन और सूर्य और चंद्र ग्रहण के समय तुलसी पर जल चढ़ाते हैं तो यह बहुत अशुभ माना जाता है.इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है.

4/7

ये दिशा मानी जाती है शुभ

वास्तु के अनुसार घर में उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. उत्तर-पूर्व दिशा में तुलसी लगाने से घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है और घर में सकारात्मकता आती है.जिससे सभी बिगड़े काम सफल होने लगते हैं.

5/7

इस दिशा में नहीं लगानी चाहिए तुलसी

साथ ही घर में कभी भी गलती से तुलसी का पौधा पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं.

6/7

ढेर सारा जल न चढ़ाएं

बहुत से लोग तुलसी पर ढेर सारा जल चढ़ाते हैं. बता दें कि तुलसी को अधिक जल चढ़ाने की बजाय उचित मात्रा में जल अर्पित करें.अधिक मात्रा में जल चढ़ाने से तुलसी मुरझा जाती है या खराब हो जाती है.

 

7/7

शरीर के लिए भी कई फायदे

धार्मिक महत्व के साथ-साथ तुलसी के हमारे शरीर के लिए भी कई फायदे हैं.इसके सेवन से हमारे शरीर की कई समस्याएं खत्म हो जाएंगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link