Pineapple Side Effects: गर्मी हो या सर्दी कुछ लोगों को हर मौसम में फल खाना पसंद होता है. कई लोग बिना मौसम के फल भी खाना पसंद करते हैंअनानास खाना ज्यादा पसंद होता है. कोई अनानास को काटकर खाना पसंद करता है, तो कोई जूस पीने का शौकीन होता हैं. अगर आप भी अनानास खाने के शौकीन हैं, तो आपको सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि अनानास का अधिक सेवन आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. अनानास के अधिक सेवन के कारण आपको काफी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्यादा पाइनएप्पल खाने के नुकसान 
 1. कुछ लोगों को खट्टी चीजें खाना काफी पसंद होता है, चाहे वो फल हो या कोई और चीज, लेकिन खट्टी चीजें सेहत पर कई बार बुरा असर भी डालती हैं. वैसे ही अनानास खाना लोग बेहद पसंद करते हैं, जो कि सेहत से संबंधित कई परेशानी की वजह बन सकता है. पाइनएप्पल में विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है, जो सीने में जलन,उल्टी , पेट दर्द जैसी समस्या उत्पन्न करती है. इसलिए अनानास को कम मात्रा में ही खाना चाहिए. 


2. डायबिटीज के मरीज को अनानास नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह बहुत मीठा होता है ओर इसमें शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. डायबिटीज के मरीज अगर अनानास खाते हैं तो इससे उनका शुगर लेवल बढ़ जायेगा और परेशानी अधिक हो सकती है. 


2. अनानास खाने से बहुत से लोगों को एलर्जी की समस्या भी हो जाती है और नाक में खुजली और गले में खराश होने लगती है. अगर आपको इसे खाने से परेशानी होती है तो इसका सेवन तुरंत बंद करें.


3. कुछ लोगों को दांतों में परेशानी ज्यादा होती है, तो ऐसे में उन लोगों को पाइनएप्पल नहीं खाना चाहिए, क्योंकि मीठा और खटास दोनों होने की वजह से आपके दांतों में सेंसिटिविटी जैसी परेशानी हो सकती है. इसलिए पाइनएप्पल का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए.  


4. कुछ लोगों को सर्दी, जुकाम जैसी परेशानी अधिक होती है, ऐसे में इन लोगों को सर्दी में अनानास का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि पाइनएप्पल ठंडा होता है, जिस कारण लोग गर्मी में जूस के तौर पर इसका इस्तेमाल करते हैं, ताकि उनका शरीर ठंडा रह सके. ठंड के दिनों में ये नुकसान करता है. 


5. गर्भवती महिलाओं को अनानास खाने से बचना चाहिए क्योंकि अनानास के बीच का भाग गर्भवती महिलाओं में ब्लीडिंग की वजह बन सकता है.