Rahul Gandhi Bharat jodo Nyay Yatra:  राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा और लोकसभा चुनाव की हलचल के बीच कांग्रेस आज से राहुल गांधी के नेतृत्व में मणिपुर की राजधानी इंफाल से 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शुरू कर रही है.  यह यात्रा इंफाल के निकट थोबल से शुरू होगी, जो मार्च तक चलेगी. जिसका समापन मुंबई में होगा. इस यात्रा को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे इस यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे. वहीं मध्य प्रदेश कांग्रेस के चीफ जीतू पटवारी समेत कई नेता राहुल गांधी की यात्रा में शामिल होने के लिए मणिपुर रवाना हो चुके हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान राहुल गांधी हर दिन दो सभाओं को संबोधित करेंगे. इसके अलावा, वह हर दिन समाज के विभिन्न वर्गों के 20 से 25 लोगों से मिलेंगे. वह सामाजिक संगठनों के सदस्यों के साथ भी बातचीत करेंगे.


इन राज्यों से गुजरेगी यात्रा
जानकारी के लिए आपको बता दें कि राहुल गांधी की ये यात्रा 67 दिन 15 राज्यों और 110 जिलों से होकर गुजरेगी.  न्याय यात्रा के दौरान लगभग 6,700 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी. यात्रा ज्यादातर बस से होगी लेकिन कहीं-कहीं पदयात्रा भी की जाएगी.


भारत जोड़ो न्याय यात्रा 15 राज्यों से होकर गुजरेगी. जिसमें मणिपुर, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल है.  गौरतलब है कि न्याय यात्रा से पहले राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा निकाली थी. जो कन्याकुमारी से कश्मीर तक थी. 136 दिन की इस पदयात्रा में 12 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों के 75 जिलों और 76 लोकसभा क्षेत्रों से गुजरते हुए 4,081 किलोमीटर की दूरी तय की गई थी.


एमपी में भी आएगी यात्रा
राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' मध्य प्रदेश में भी चलेगी, यात्रा मध्य प्रदेश में दो चरणों में होगी, जिसमें राहुल गांधी प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों को कवर करेंगे. मध्य प्रदेश में यात्रा फरवरी में प्रवेश करेगी. भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान के धौलपुर से मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में प्रवेश करेगी. इसके बाद मुरैना, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, राजगढ़, आगर मालवा, उज्जैन, रतलाम, झाबुआ से होते हुए राजस्थान के बांसवाड़ा तक जाएगी. राहुल करीब 7 दिन तक मध्य प्रदेश में यात्रा करेंगे. इस दौरान वह 9 जिलों को कवर करेंगे. एमपी में यात्रा 698 किलोमीटर की होगी. जिसके लिए कांग्रेस के नेता तैयारियों में जुटे हैं.