MP News: एक कहावत है 'ईश्वर के घर देर है लेकिन अंधेर नहीं है' ये कहावत एमपी (MP) खंडवा के राजू पर एक दम फिट बैठती है. क्योंकि राजू ने 3.5 साल पाकिस्तान की जेल में एक ऐसी सजा काटी जो उसने की ही नहीं थी. लेकिन हाल में ही उसे पाकिस्तान ने भारत (India) को सौंप दिया और आज वो वापस अपने घर खंडवा आएगा. उसे 2019 में पाकिस्तान पुलिस ने डेरा गाजी खान जिले में जासूसी के आरोप में पकड़ा था. जिसके बाद सजा सुनाई गई थी. कैसे हुई राजू की गिरफ्तारी (Arrest) जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे गिरफ्तार हुआ राजू
ये बात 31 जुलाई साल 2019 की है. जब राजू को पाकिस्तान पुलिस ने डेरा गाजी खान जिले में जासूसी के आरोप में पकड़ा था. जिसके बाद पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ने राजू से पूछताछ की जिसके बाद उसे पता चला कि राजू भारत देश के एमपी के खंडवा का निवासी है. ऐसा कहा जा रहा है कि वो पंजाब के रास्ते से होकर पाकिस्तान पहुंचा था.


तीन महीने बाद मिली थी सूचना
राजू को जब पाकिस्तान पुलिस ने गिरफ्तार किया उसके तीन महीने बाद परिजनों को ये सूचना मिली की उसे पाकिस्तान पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. उसके बाद परिजनों के होश उड़ गए. लगातार वो राजू की आस में दिन रात बिता रहे थे. राजू की रिहाई के लिए कई बार सरकारी अफसरों से मुलाकात भी कर चुके हैं.


मानसिक संतुलन है गड़बड़
राजू के भाई ने बताया कि बीते 15 सालों से राजू कि दिमागी हालत ठीक नहीं है. वो पाकिस्तान कैसे पहुंच गया इसकी भी जानकारी किसी को नहीं थी. लेकिन खंडवा पुलिस ने 17 फरवरी को सूचना दी थी कि राजू वापस घर लौट रहा है उसे लेने के लिए पंजाब जाना पड़ेगा. जिसके बाद परिजनों ने डीएम से वाहन उपलब्ध कराने की मांग की .


कमलनाथ से भी लगाई थी गुहार
राजू की गिरफ्तारी के बाद परिजनों ने एमपी के तत्कालीन सीएम कमलनाथ को भी पूरा वाकया बताया था और मदद की गुहार लगाई थी. कहा जा रहा था कि तब मामले को संज्ञान में लेते हुए कमलनाथ ने विदेश मंत्रालय को राजू की रिहाई के लिए ट्वीट भी किया था. राजू के माता पिता का कहना है कि वो कमा खा नहीं सकता जासूसी क्या करेगा. इसके अलावा बता दें कि उनका परिवार खेती करके अपनी जीविका चलाता है.


14 फरवरी को किया था रिहा
बीते 14 फरवरी को राजू को पाकिस्तान पुलिस ने अटारी बार्डर से भारत को सौंपा था. जिसके बाद राजू की अमृतसर में रेडक्रॉस सोसायटी के द्वारा देखभाल की जा रही थी. राजू को राजस्थान का भी बताया जा रहा था लेकिन खंडवा पुलिस ने स्पष्ट किया कि वो एमपी का रहने वाला है. बताया जा रहा है कि आज रात तक खंडवा पुलिस राजू को उसके परिजनों को हवाले कर देगा.