Rajya Sabha election schedule: चुनाव आयोग ने आगामी राज्यसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा की है. जिसमें 15 राज्यों की 56 सीटें शामिल हैं. चुनाव 27 फरवरी को होंगे. वहीं, एमपी और सीजी की बात करें तो मध्य प्रदेश की 5 और छत्तीसगढ़ की 1 सीट पर चुनाव होगा. बता दें कि 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त होने वाला है जबकि शेष छह का कार्यकाल 3 अप्रैल को समाप्त होगा.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किन राज्यों में होंगे चुनाव?
जिन राज्यों में राज्यसभा के लिए चुनाव होने हैं उनमें उत्तर प्रदेश (10), महाराष्ट्र (6), बिहार (6), पश्चिम बंगाल (5), मध्य प्रदेश (5), गुजरात (4), कर्नाटक (4), आंध्र प्रदेश (3), तेलंगाना (3), राजस्थान (3), ओडिशा (3), उत्तराखंड (1), छत्तीसगढ़ (1), हरियाणा (1), और हिमाचल प्रदेश (1)  शामिल हैं. वर्तमान में राज्यसभा में कुल 238 सदस्य हैं, जिनमें सबसे ज्यादा 93 सीटें बीजेपी के पास हैं. इसके बाद कांग्रेस के 30, तृणमूल कांग्रेस के 13, आम आदमी पार्टी के 10, DMK के 10 सांसद हैं. वहीं, राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत 12 सदस्य हैं.


क्या एमपी की इस सीट पर होंगे चुनाव?
मध्य प्रदेश में जिन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उनमें बीजेपी से कैलाश सोनी, अजय प्रताप सिंह, एल. मुरुगन, धर्मेंद्र प्रधान  शामिल हैं. वहीं, कांग्रेस के राजमणि पटेल का भी कार्यकाल खत्म हो रहा है. अगर बात करें छत्तीसगढ़ की तो यहां उस सीट पर चुनाव होगा. जहां से बीजेपी की सरोज पांडे राज्यसभा सांसद हैं. इन सभी सीटों से सांसदों का कार्यकाल 2 अप्रैल को खत्म हो रहा है. बता दें कि  वैसे तो इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की हुई है, लेकिन खबरों के मुताबिक ज्यादातर सीटों पर नए चेहरों को मौका मिल सकता है.