चन्द्रशेखर सोलंकी/रतलाम: मध्य प्रदेश (MP News) के रतलाम (Ratlam News) पुलिस ने नकली नोट के कारोबार का भंडाफोड़ किया है और इसमें 500 के 70 नकली नोट, प्रिंटिंग मशीनें, अन्य उपकरण भी जब्त किए गए हैं. वहीं, इस नकली नोट को छापने के मामले में 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. बता दें कि इसका पूरा काम संचालन गांव सुखेड़ा में होता था. बड़ी बात यह है कि इस मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपी 18 से 20 साल की उम्र के हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुलिस ने इस मामले में और बड़ा खुलासा करते हुआ बताया कि ये तीनों पहले बाहर से नकली नोट ला रहे थे. इन आरोपियों ने कही से नकली नोट को छापने की तकनीक सीखी है और इस तकनीक के कुछ वीडियो भी इनके पास है और इसके बाद इन्होंने खुद नकली नोट छापने शुरू कर दिए.


बस्तर में 28 लोगों ने अपनाया हिंदू धर्म, बहकावे में आकर कुछ साल पहले बने थे ईसाई


नकली नोट मार्केट में ला रहे थे
अब आगे पूछताछ में पुलिस जानकारी जुटा रही है कि यह नोट आगे बढ़ी मात्रा में कही खपा रहे थे या कैसे इन नोटों को मार्केट में ला रहे थे और अब तक यह कितने नकली नोट मार्केट में खपा चुके हैं. फिलहाल, अभी तक कि जानकारी में ये अंधेरे में इन नकली नोटों से खरीदारी खुद भी कर रहे थे.बता दें कि 2000 के नकली नोट बन्द कर दिए गए हैं.जिन्हें 30 सितंबर तक बैंक में बदलवाने की समयावधि भी दी गयी है.


जानें पूरा मामला 
इस मामले के खुलासे के बाद यह इस संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता. कहीं न कहीं जो लोग बैंक में जाकर 2000 के बड़ी संख्या में नोट नहीं बदलवा रहे. वो इन फेक नोट के झांसे में आए होंगे. पुलिस के लिए अब और चुनौती बड़ गयी है कि आखिर नकली नोट बाजार में कितने बड़े पैमाने पर खपाये गए हैं. जो आरोपी गिरफ्त में आये हैं. उनके नाम पुष्कर , मनीष व दीपक हैं और तीनों जिले के सुखेड़ा के रहने वाले हैं.