kamdev rati puja for happy married life: हिंदू पंचांग के अनुसार आज यानी 26 जनवरी को बसंत पंचमी है. आज के दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा विशेष रूप से की जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज का दिन प्यार और रोमांस के देवता कामदेव को भी समर्पित है. बता दें कि आज के दिन कामदेव अपनी पत्नी रति के साथ पृथ्वी पर आते हैं. ऐसी मान्यता है कि जो लोग लव लाइफ, वैवाहिक जीवन में खटपट या विवाह में हो रही देरी से परेशान हैं, वे यदि आज के दिन रात्रि में कामदेव की पूजा करते हैं, उनकी ये सभी समस्या दूर हो जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बसंत पंचमी के दिन करें कामदेव की पूजा
बसंत पंचमी के दिन कामदेव और रति की पूजा करें. जो लोग वैवाहिक और वैवाहिक जीवन में खटपट चल रही है. वे वैवाहिक जोड़े इस रात्रि को कामदेव और रति को पीले फूल, गुलाब, अक्षत्, पान, सुपारी, इत्र, चंदन, माला, फल, मिठाई, सौंदर्य सामग्री आदि अर्पित करके पूजन करें. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में चल रही समस्या खत्म हो जाएगी.


लवलाइफ या विवाह में देरी के लिए
जिस लड़के या लड़की को लव मैरिज करना है या उनके विवाह में देरी हो रही है और उनकी योग्यता के मुताबिक जोड़े नहीं मिल रहे हैं, वे इस दिन कामदेव और रति की विधि विधान से पूजन करते हुए 16 श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें. ऐसा करने से उनको इन समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा. 


इस मंत्र से करें कामदेव की पूजा
आज 26 जनवरी यानी को बसंत पंचमी को अपनी लवलाइफ खुशहाल बनाने के लिए रोमांस और प्यार के देवता कामदेव के मंत्र ‘कामोअनंग पंचशराः कंदर्प मीन केतनः।। श्री व‌िष्‍णुतनयो देवः प्रसन्नो भवतु प्रभो।।’ 108 बार जाप करें. ऐसा करने से आप मनचाही लवलाइफ जीएंगे. ऐसी मान्यता है कि इससे कामदेव प्रसन्न होते हैं. प्रेम संबंध मधुर होते हैं. दांपत्य जीवन खुशहाल होता है.



प्रेमी जोड़े करें ये उपाय
ज‌िनका प्रेम संबंध चल रहा है वह अपने पार्टनर को पीले रंग का गुलाल और केसर का त‌िलक लगाएं. वहीं पति-पत्नी आपसी रिश्ते मजबूत करने के लिए इस उपाय को आजमा सकते हैं. 


आप आज के दिन कामदेव को अशोक के पत्ते भेट करें और उनसे अपने जीवन के सभी शोक हरने की प्रार्थना करें. साथ ही इस दिन आप अपने प्रेमी जोड़ों को अशोक के पत्ते भेंट कर सकते हैं. 


ये भी पढ़ेंः Basant Panchami: इस मंत्र व आरती के बिन अधूरी है सरस्वती पूजा, यहां जानिए पूरी पूजा विधि


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)