Shilpa Shetty Diet: ठंड का कहर दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है. कंपकंपाती ठंड भी जल्द ही दस्तक देने वाली है. ऐसे में हम अपनी डाइट में गर्म चीजों का इस्तेमाल करना शुरू कते हैं. ठंड में भी फिट और एनर्जेटिक रहने के लिए सही खान-पान सबसे जरूरी है. इसमें सबसे ज्यादा खाने वाली चीजों में होते हैं ड्राइ फ्रूट्स. लेकिन कम लोगों को सही जानकारी होती है कि शिल्पा शेट्टी की तरह फिटनेस के लिए कौन से मेवे, किस तरह खाने चाहिए. तो यहां पढ़िए 5 ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में जिसका इस्तेमाल करने के बाद आप एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी की तरह फिट रह सकते है. आइए जानते है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बादाम
सबसे पहले हम बात करेंगे बादाम की. बादाम में 65 प्रतिशत मोनोसेचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो शरीर को गर्म रखने के साथ हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. इसके अलावा ये शरीर में पाये जाने वाले खराब कोलेस्ट्रॅाल को खत्म करके अच्छे कोलेस्ट्रॅाल को बढ़ाता है.


काजू
सर्दियों के दिनों में काजू का इस्तेमाल करना भी काफी फायदेमंद होता है. 1 ग्राम काजू खाने पर 6 कैलोरी ऊर्जा मिलती है.इसका प्रयोग करने से शरीर में गर्माहट के साथ काफी एनर्जी भी मिलती है. इसमें विटामिन ई भी पाया जाता है जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. खास तौर पर आप भी एक्ट्रेसेस की तरह ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो रोज काजू का इस्तेमाल करें.


अखरोट
अखरोट का इस्तेमाल करने से आप कई तरह की बीमारियों से लड़ सकते हैं. बता दें कि अखरोट में न्यूट्रिशन तत्व व  एंटी आक्सीडेंट तत्व पाया जाता है.जो हमारे शरीर को काफी विटामिन प्रदान करता है. और हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है.इससे आप कम बीमार होंगे और ज्यादा फिट और हेल्दी दिखेंगे.


अंजीर 
अंजीर में विटामिन ए, बी1, बी12 पाया जाता है. इसमें कैल्शियम, क्लोरीन, सोडियम, पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा इसमें मिनिरल फाईबर भी पाया जाता है, जो बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है. सर्दियों में इसका इस्तेमाल करने से काफी फायदा होता है.


छुहारे 
छुहारे का इस्तेमाल करने से हमारे शरीर की कैलरी बर्न होती है. छुहारा मिनिरल्स विटामिन व आक्सीजन से भरपूर होता है.साथ ही साथ इसका प्रयोग करने से हमारे शरीर में गर्माहट आती है. इसका रोजाना इस्तेमाल करने से रोग - प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. जो बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है.