भोपाल: मध्‍य प्रदेश सरकार ने पेंशनर्स की 6 प्रतिशत महंगाई राहत बढ़ा दी है. सितंबर से 28 प्रतिशत की दर से प्रदेश के साढ़े चार लाख से ज्यादा पेंशनरों को महंगाई राहत मिलेगी. सरकार ने महंगाई राहत में छह प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय लिया है. इस वजह से पेंशनर राहत का अनुभव कर रहे हैं.  इसकी मांग लंबे समय से की जा रही थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुधवार को जारी कर द‍िए थे आदेश 
वित्त विभाग ने बुधवार को आदेश जारी कर दिए. छठवें वेतनमान में यह वृद्धि 15 प्रतिशत की गई है, इसका लाभ सितंबर की पेंशन से मिलेगा. हालांकि, अभी भी कर्मचारियों को मिल रहे महंगाई भत्ते की तुलना में महंगाई राहत 6 प्रतिशत कम है. 


द‍िया जा रहा है 34 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता 
प्रदेश में कर्मचारियों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. पेंशनर्स कर्मचारियों की तरह महंगाई राहत देने की मांग कर रहे थे. 


व‍ित्‍त व‍िभाग का आगामी कार्रवाई के ल‍िए क‍िया अध‍िकृत 
मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में महंगाई, भत्ते और राहत में वृद्धि संबंधी निर्णय का अनुसमर्थन करते हुए वित्त विभाग को आगामी कार्रवाई करने के लिए अधिकृत किया था. 


सरकार पर पड़ेगा 120 करोड़ रुपये का अत‍िर‍िक्‍त भार 
मध्‍य प्रदेश में 12 प्रतिशत पेंशनरों की महंगाई राहत बढ़ सकती है. इस निर्णय से सरकार पर प्रतिमाह लगभग 120 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा. 


पेंशनर को हर महीने म‍िलेगा इतना लाभ 


बुधवार को विभाग ने सातवें वेतनमान में 6 और छठवें वेतनमान में 15 प्रतिशत महंगाई राहत की वृद्धि के आदेश जारी कर दिए गए हैं. छठवां वेतनमान प्राप्त कर रहे पेंशनर को अब 189 प्रतिशत की दर से महंगाई राहत मिलेगी. इस निर्णय से सरकार पर प्रतिमाह लगभग 120 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा. अब पेंशनर्स को प्रतिमाह 450 से लेकर 9000 रुपये तक लाभ होगा. 


MP: ग्वालियर- चंबल अंचल में बीजेपी नेताओं की गुटबाजी, सत्ता दल पार्टी हैरान-परेशान