Ladli Laxmi Yojana 2.0: मध्य प्रदेश की बेटियों के लिए दीपावली पर बड़ी खुशखबरी है.  प्रदेश के मुख्यमंत्री और बेटियों के मामा शिवराज सिंह चौहान 2 नवंबर को उनके खातों में पैसे ट्रांसफर करने वाले हैं. ये पैसे लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत खातों में डाले जाएंगे. ये कार्यक्रम भोपाल के रवीन्द्र भवन में किया जाएगा. इस कार्यक्रम में प्रदेश की करीब डेढ़ हजार बालिकाओं को बुलाया गया है. इस कार्यक्रम के जरिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हितग्राही बेटियों के खाते में 12500 रुपए डालेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें कि ये कार्यक्रम पहले 8 और 14 तारीख को होने वाला था, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया. अब ये प्रोग्राम 2 नवंबर के दिन किया जाएगा. जानकारी मिली है कि 42 लाख लाड़ली लक्ष्मी मौजूद है. इस बार खास बात ये है कि ये राशि अब कॉलेज शुरू होने पहले दिए जा रहे है.



लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0
मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के नए सिरे से चालू कर लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 लांन्च किया है. इसके तहत मध्य प्रदेश की बेटियों को कॉलेज में प्रवेश लेने के बाद ही 25 हजार रुपए की राशि दी जाती है. इसका भुकतान दो किस्तों में किया जाता है. पहली किस्त एडमिशन के बाद 12500 रुपए के दी जाती है. दूसरी किस्ट कॉलेज के दौरान कभी भी दी जा सकती है.


पुरानी योजना में हुआ बड़ा बदलाव
इससे पहले मध्य प्रदेश की लाडली लक्ष्मी योजना में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए थे और लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत लाडली लक्ष्मी बालिका प्रोत्साहन विधेयक 2022 के प्रारूप को स्वीकृति दी गई थी, जिसमें लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को पहले से 25000 रूपए बढ़कर कुल 147000 रुपए का लाभ दिए जाने की बात कही गई थी. ये राशि माता-पिता और बच्ची के खाते में अलग-अलग समय पर ट्रांसफर की जाती है.