Snoring Ayurvedic Remedies: खर्राटों की वजह से अकसर लोगों को शर्मिंदगी क सामना करना पड़ता है. खर्राटे शर्मिंदगी का कारण तो होते ही हैं साथ ही कई बार ये बीमारियों का संकेत भी देते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो नाक के अंदर किसी भी तरह के डिसऑर्डर की वजह से खर्राटे आ सकते हैं. अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करके आप खर्राटों की समस्या से निजात पा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयुर्वेद में खर्राटों को दूर करने के कुछ टिप्स दिए गए हैं.आयुर्वेद की माने तो अगर किसी व्यक्ति को खर्राटे बंद करने हैं तो वह गाय के घी का सेवन करे. सुबह-शाम इसकी दो बूंदें नथुने में डाले इस वजह से नींद तो अच्छी आएगी ही साथ ही सिरदर्द से राहत भी मिलती है. इतना ही नहीं इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. वहीं एलर्जी की समस्या से निजात मिलने की संभावना रहती है. साथ ही खर्राटों की समस्या से भी निजात मिलने में मदद मिलती है.


आयुर्वेद की माने तो कि सोने से पहले नाक में गाय के घी की दो बूंद डालनी है. 21 दिन से 3 महीने तक ऐसा करने से आपको अच्छी नींद मिल सकती है. साथ ही खर्राटों की समस्या को जड़ से मिटाया जा सकता है.


वहीं अगर कोई गाय के घी का इस्तेमाल नहीं करना चाहता तो अणु तेल का इस्तेमाल कर सकता है.ये एक आयुर्वेदिक तेल होता है. जिसे खर्राटे की समस्या से निजात पाया जा सकता है. ये जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर है किसी भी निर्णय को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.