मध्य प्रदेश में किसानों के लिए खुशखबरी है. प्रदेश में आज से समर्थन मूल्य पर सोयाबीन की खरीदी शुरू हो रही है. प्रदेश में पहली बार प्राइस सपोर्ट स्कीम (समर्थन मूल्य) पर सोयाबीन खरीदा जाएगा. इसके लिए प्रदेश सरकार ने सभी व्यवस्थाएं कर ली हैं. मोहन सरकार ने सोयाबीन खरीदी के लिए प्रदेश में 1400 उपार्जन केंद्र बनाए हैं. प्रदेश में केवल सात जिलों को छोड़कर बाकि से सभी जिलों में सोयाबीन की खरीदी शुरू हो रही है. बता दें कि इस बार मध्य प्रदेश में चार लाख किसानों ने खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि मध्य प्रदेश एक बार फिर से सोयाबीन उत्पादन में पहले स्थान पर आया है.  25 सितंबर से 20 अक्टूबर तक किसानों के लिए ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन कराने की सुविधा दी गई थी, जहां प्रदेश भर के 3 लाख 44 हजार किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, इसके अलावा लिखित रजिस्ट्रेशन को मिलाकर चार लाख किसानों ने सोयाबीन खरीदी का रजिस्ट्रेशन कराया है. 


ये भी पढ़ेंः MP उपचुनाव: कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, इन नेताओं को मिली जगह


सोयाबीन के दाम 4892 रुपये प्रति क्विंटल


सोयाबीन का समर्थन मूल्य 4892 रुपये प्रति क्विंटल रखा गया है. कुल 1400 उपार्जन केंद्रों पर आज से खरीदी शुरू कर दी जाएगी. केवल प्रदेश में 7 जिले दतिया, भिंड, कटनी, मंडला, बालाघाट, सीधी और सिंगरौली को छोड़कर सभी जगहों पर सोयाबीन की खरीदी होगी. सोयाबीन के समर्थन मूल्य पर खरीदी की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2024 है. खास बात यह है कि किसानों को ऑनलाइन ही सोयाबीन की उपज बेचने का भुगतान किया जाएगा. इस तरह से किसानों को ऑनलाइन सुविधा भी मिल रही है. सरकार ने निर्देश दिए हैं कि किसानों को उनकी उपज का भुगतान 48 घंटे के अंदर किसानों के खाते में ट्रांसफर होना चाहिए. 


सीएम मोहन यादव ने सभी जिलों के कलेक्टरों को किसानों के लिए खरीदी केंद्रों पर पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा उन्होंने बताया कि जरूरत के हिसाब से खरीदी केंद्रों को बढ़ाया जा सकता है. प्रदेश में इस बार सोयाबीन की अच्छी फसल हुई है. 


ये भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में फिर चली मोहन सरकार की तबादला एक्सप्रेस, पुलिस विभाग में हुए ट्रांसफर


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!