Skin Care Tips: गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. इस सीजन में अपनी स्किन का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. गर्मियों में चेहरे पर दाग धब्बें होना आम बात है, लेकिन कभी कभी ये दाग बढ़ जाते है और एक नया रूप ले लेते है. इसलिए आज हम आपको इस चिलचिलाती धूप में अपनी स्किन का खासा ध्यान कैसे रखा जाए ये बताने जा रहे है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दही का उपयोग
दही हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है. दही से स्किन को नमी मिलती है और चेहरे से गंदे कण बाहर निकल जाते हैं.


एलोवेरा का करें इस्तेमाल
एलोवेरा के अंदर कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं. अगर आप गर्मियों में अपनी त्वचा की नैचुरल तरीके से देखभाल करना चाहते हैं तो एलोवेरा को अपने फेस पर जरूर लगाएं. आप एलोवेरा जेल को चेहरे पर कभी भी लगा सकते हैं.


मुल्तानी मिट्टी का उपयोग
मुल्तानी मिट्टी लगाने से चेहरे के रूखेपन से बचा जा सकता है. मुल्तानी मिट्टी में ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन को सुरक्षित रखने में मददगार साबित होते हैं. आपको मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में गुलाब जल मिला लेना है, इस पेस्ट को दस मिनट लगा कर रखना है फिर धो लेना है. ऐसा आप रोज करें इससे आपको बहुत जल्द फायदा मिलेगा.


टमाटर का इस्तेमाल
टमाटर भी हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसे पीस कर चेहरे पर लगाने से दान-धब्बों से छुटकारा मिलता है.


खीरा
गर्मी के मौसम में खीरा खाने के कई फायदे होते हैं. इसके साथ ही फेस पर खीरा लगाने से स्किन से सनटैन खत्म हो जाता है. इसलिए गर्मियों के मौसम में ज्यादा से ज्यादा खीरे का सेवन करना चाहिए. इससे स्किन को काफी फायदा मिलेगा.


नींबू
नींबू भी हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आपको जानकर ये खुशी होगी कि सनटैन को दूर करने के लिए नींबू बेहद लाभकारी है. नींबू के रस से सनटैन गायब होता है. नींबू में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है,  जिससे हमारी त्वचा अच्छी रहती है. 


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)


यह भी पढ़ें: Anger is Dangerous: गुस्सा आपकी सेहत के लिए होता है खतरनाक, फौरन अपनाएं ये टिप्स