Sunday Vastu Tips For Obstacles In Life: ज्योतिष शास्त्र में कुल 9 ग्रहों का वर्णन किया गया है. जिसमें सूर्य, चंद्रमा, मंगल, बुध, गुरु, शुक्र और शनि प्रमुख ग्रह हैं. वहीं राहु और केतु खगोलीय शास्त्र के दो आभासी बिंदू मानें गए हैं. राहु और केतु ग्रह के प्रभाव का ज्योतिष में बहुत महत्व है. नौ ग्रहों के ग्रहाधिपति यानी ग्रहों का राजा सूर्य ग्रह को मान गया है. ऐसे में यदि आप सूर्य ग्रह को प्रसन्न रखते हैं तो आप पर किसी ग्रह का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. इसलिए बाकी ग्रहों के उपाय से अच्छा हम क्यों न सूर्य ग्रह को प्रसन्न कर लें. सूर्य ग्रह को प्रसन्न करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में बहुत आसान उपाय बताएं गए हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जेब में रखें ये चीजें
सूर्य को प्रसन्न करने के लिए रविवार के दिन जेब में केसरिया रंग की रूमाल रखें. इसके बाद इस रुमाल का इस्तेमाल आप डेली लाइफ में करें. इस समय ठंड का मौसम चल रहा है. ऐसे में आप चाहें तो इस समय रविवार के दिन केसरिया रंगा स्कार्प या टोपी भी लेकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और हमारे तरक्की के मार्ग खुलते हैं.


रविवार को इस विधि से करें सूर्य देव की पूजा
पुराणों के अनुसार भगवान श्री हरि विष्णु और भोले शिव को सूर्य को भी सूर्य का ही रूप माना गया है. ऐसे में आप रविवार के दिन सूर्य को अर्घ्य देने के पश्चात भगवान शिव को भी जल अर्पित करें. भगवान शिव को जल अर्पत करते समय  उनके पंचाक्षरी मंत्र ‘ॐ नमः शिवाय’ का 108 बार जाप करें.


नियमित सूर्य को दें अर्घ्य
आप रविवार के अलावा और दिन भी भगवान शिव की आराधना करें. नियमित सूर्य देव को जल अर्पित करने से करियर में तरक्की होती है. जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. यदि संभव हो तो हर रोज  ‘ॐ भास्कराय विद्महे दिवाकराय धीमहि तन्नो सूर्य प्रचोदयातः’ का 108 बार जप करें. इससे सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं. ऐसी मान्यता है कि जो लोग नियमत भगवान सूर्य की पूजा करते हैं, उनके ऊपर कभी किसी ग्रह का प्रभाव नहीं पड़ता है.


बुजुर्गों को करें लाल कपड़े का दान
सूर्य देव को पूर्वजों से जोड़ कर देखा जाता है. ऐसे में आप रविवार के दिन सूर्य देव को लाल कपड़े का दान करें. इससे बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलता है और आपके जीवन में आ रही सभी परेशानी दूर हो जाती है. इतना ही नहीं रविवार के दिन बड़े बुजुर्गो की सेवा करने से कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है.


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)