Teeth Whitening Tips and Home remedies: अगर आपके दातों में बहुत ज्यादा दर्द होता है. साथ ही साथ आपके दातों का जो रंग है धीरे-धीरे पीला होते जा रहा है तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं. जिससे आपके दांत मजबूत होंगे. साथ ही साथ इनका जो रंग है वह पहले के जैसे सफेद भी हो जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेकिंग सोडा और पानी
बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट भी दातों को चमकाने के लिए फायदेमंद हैं.  पेस्ट बनाने के लिए बेकिंग सोडा को पानी में मिलाएं और अपने दांतों को ब्रश करने के लिए इसका इस्तेमाल करें. बता दें कि बेकिंग सोडा हल्का अपघर्षक (mildly abrasive) होता है और सतह के दाग और पट्टिका को हटाने में मदद कर सकता है.


ऑयल पुलिंग 
अपने दांतों को ब्रश करने से पहले 10-15 मिनट के लिए अपने मुंह में एक बड़ा चम्मच में रख नारियल का तेल रगड़ने से बैक्टीरिया मर जाते हैं. इसलिए यह दांतों की सफाई करता है.


एप्पल साइडर विनेगर 
बता दें कि सेब के सिरके को पानी में घोलें और ब्रश करने से पहले कुछ सेकंड के लिए इसे अपने मुंह में घुमाएं. यह एसिटिक एसिड के दाग को हटाता है और बैक्टीरिया को मारता है.


नमक के पानी से कुल्ला
गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और ब्रश करने से पहले इसे कुछ सेकंड के लिए मुंह में घुमाएं. नमक का पानी खाद्य कणों  (food particles)  और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद कर सकता है.


सिट्रस फ्रूट
संतरे या नींबू के छिलके के अंदर के हिस्से को अपने दांतों पर रगड़ने से दाग-धब्बों को दूर करने और दांतों को सफेद करने में मदद मिल सकती है. हालांकि, इस मामले में आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि सिट्रस फ्रूट्स में मौजूद एसिड का ज्यादा इस्तेमाल करने पर दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)