नई दिल्ली: तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव (K. Chandrashekar Rao) ने हैदराबाद में गुरुवार को अत्याधुनिक पुलिस कमांड और नियंत्रण केंद्र (Telangana State Police Integrated Command and Control Center) का उद्घाटन किया. इस सेंटर से आपदा प्रबंधन के कामकाज को भी अंजाम दिया जाएगा. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि इस स्टेट पुलिस इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की 83.5 मीटर लंबी इमारत है, जिसमें 480 सीटों वाला सभागार, एक मीडिया केंद्र, प्रशिक्षण सुविधाएं और एक कॉन्फ्रेंस हॉल जो 6.42 लाख वर्ग फुट में फैला हुआ है. इस इमारत के साथ 2.16 लाख वर्ग फुट पर पार्किंग शामिल है. साथ ही शीशे से बाहरी दीवार बनी हुई है, जो उस इमारत की खूबसूरती को बढ़ा रहे हैं. साथ ही इमारत में सोलर पैनल और एसटीपी जैसा सुविधाएं भी हैं. 


हैदराबाद पुलिस कमिश्रनर टॉवर A में स्थित है, जो एक 20 मंजिला इमारत है. टावर B एक टेक्नोलॉजी फ्यूजन सेंटर है. जिसे कई एप, इमरजेंसी प्रतिक्रिया प्रणाली, जैसे डायल 100, सोशल मीडिया और राजमार्गों से डेटा एकत्र करने के लिए डिजाइन किया गया है. वहीं, टावर E की चौथी, पांचवीं और छठी मंजिल पर एक बहु-एजेंसी एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर है. 


इस टॉवर में राज्य के गृहमंत्री, राज्य पुलिस प्रमुख और अन्य शीर्ष अधिकारियों के लिए कई कमरे बनाए गए हैं. इसके अलावा सातवीं मंजिल पर एक वॉर रूम भी है, जहां से मुख्यमंत्री आपदा राहत या आपातकालीन कामों की देखरेख करेंगे. 


हालांकि अभी तक तेलंगाना राज्य पुलिस एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र में मीडिया को जाने की इजाजत नहीं हैं, लेकिन अब ऐसी योजना बनाई जा रही है कि इसे जनता के लिए खोला जाए. इस सेंटर के खुलने से सीएम को उम्मीद है कि पुलिस केंद्र एक मील का पत्थर साबित होगा.