मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी और देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को मिनी मुंबई का दर्जा ऐसे ही हासिल ही नहीं है. ये शहर कभी नहीं रुकता है. यहां कई ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक पर्यटन स्थल देखने को मिल जाएंगे. खान और सरस्वती नदी के संगम का बिंदु ये शहर सबसे प्रसिद्ध शहरों में आता है. अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ किन जगहों पर घूमने जा सकते हैं.. हम आपको बतातें है... तो चलिए शुरू करते हैं....


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंदौर का लालबाग पैलेस
इंदौर में स्थित इस ऐतिहासिक पैलेस का निर्माण होलकर वंश ने करवाया था. नदी किनारे पर स्थित ये महल भव्य विरासत को दर्शाता है. यह महल अब संग्रहालय में बदल गया है जो सिक्के औऱ होलकर राजवंस की कुछ खूबसूरत कलाकृतियों को संजोया है. इसे देखने का समय सुबह 10 से शाम 5 बजे तक है. लालबाग पैलेस इंदौर  का प्रमुख पर्यटन स्थल है. यहां आप जा सकते हैं. 



इंदौर के राजवाड़ा पैलेस 
इस महल का निर्माण होलकर शासकों ने करवाया था. जिसकी वास्तुकला देखने लायक है. इंदौर की पहचान भी इस महल से की जाती है. इसके अंदर एक खूबसूरत गार्डन भी है. साथ ही यहां रानी देवी अहिल्या बाई की मूर्ति, कृत्रिम झरना और फव्वारे है. अगर आप इंदौर आए हो, तो एक बार यहां जरूर आना चाहिए.



इंदौर का प्रसिद्ध कांच मंदिर 
इसके अलावा इंदौर में एक जैन मंदिर भी स्थित ही, जो पूरी तरह से कांच से बना हुआ है. यह मंदिर जैन धर्म के विभिन्न पहलुओं को न सिर्फ दर्शाता है, बल्कि मंदिर की नक्खाशी भी देखने लायक है. अगर आप धार्मिक आस्थ न भी रखते हो तो तो यात्रा के समय यहां पर दर्शन करने जा सकते है. 



इंदौर का बड़ा गणपति 
इंदौर में बड़ा गणपति मंदिर सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है. जो हिंदू धार्मिक आस्था का प्रतिक है. इस मंदिर में भगवान गणेश की 25 फीट की प्रतिमा स्थापित है. जो दुनिया की सबसे अधिक ऊंचाई वाली मूर्ति में से एक है. यहां आपको जरूर जाना चाहिए.



इंदौर का अन्नपूर्णा मंदिर 
इंदौर के प्रमुख मंदिरों में एक ये मंदिर भोजन की देवी अन्नपूर्णा को समर्पित है. यहां मंदिर में देवी के अलावा काल भैरव और हनुमान जी की प्रतिमा भी मौजूद है. इस मंदिर के प्रवेश द्वार हाथियों की 4 खूबसूरत मूर्तियों का बना हुआ है.



इंदौर का चिड़ियाघर
अगर आपको वन्य जीव जंतुओं से प्यार है. तो आपको इंदौर के चिड़ियाघर में जरूर जाना चाहिए. यहां पर कई तरह के वन्य जीव और पक्षी देखने को मिल जाएंगे. यहां पर शेर, हिरण, बंदर, भालू, सांप आदि शामिल है.  परिवार के साथ आप यहां पर जा सकते है.



इंदौर का सराफा बाजार 
अगर आप खाने पीने के शौकीन है तो सराफा बाजार आपको जरुर जाना चाहिए. यहां आपक कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन काफी किफयती दामाों पर मिल जाएंगे. यहां पर परिवार के साथ एक अच्छा टाइम स्पेंड किया जा सकता है. 



इंदौर की चोखी ढाणी
अगर आप मालवा में राजस्थानी संस्कृति को देखना चाहते हैं, तो  चोखी ढाणी घूमने जरूर जा सकते हैं. इसके अंदर पहुंचने के बाद आप ऐसा ही फील करेंगे की आप राजस्थान में हो. यहां पर नाच गाना, खान-पान एक दम राजस्थान जैसा ही होता है.



इंदौर का खजराना गणेश मंदिर 
इंदौर का खजराना स्थित गणेश मंदिर का निर्माण 1735 में होलकर वंश की महारानी अहिल्या बाई ने करवाया था.  खजराना गणेश मंदिर परिसर में 33 छोटे-बड़े मंदिर बने हुए हैं. यहां भगवान राम, शिव, मां दुर्गा, साईं बाबा, हनुमान जी सहित अनेक देवी-देवताओं के मंदिर हैं. इंदौर में अगर आप हैं तो यहां जरूर जाना चाहिए.



मेघदूत गार्डन 
मेघदूत गार्डन इंदौर के सबसे बड़े और सबसे खूबसूरत पार्कों में से एक है. यह कपल्स के लिए छुट्टियों को स्पेन्ड करने के लिए बेस्ट प्लेस है. बता दें कि यह इंदौर का सबसे पुराना गार्डन भी है. मेघदूत गार्डन इंदौर शहर के बाहरी इलाके में पलासिया से लगभग 4 किमी दूर स्थित है. इस उद्यान को 2001 में पुनर्निर्मित किया गया था. बता दें कि कपल्स इस बगीचे में पेड़ों की छत्रछाया के नीचे दिल से दिल की बातचीत करने के लिए आते हैं. यहां आप अपनी सालगिरह मना सकते हैं.