New Rules For Driving License: मध्य प्रदेश के परिवहन विभाग ने एक अहम फैसला लेते हुए ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन रजिस्ट्रेशन कार्ड को डिजिटल फॉर्म में जारी करने का फैसला किया है. इस नई व्यवस्था के तहत लोग इन दस्तावेजों को ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे. इस प्रक्रिया में आरटीओ की अहम भूमिका होगी. आरटीओ के हस्ताक्षर और सहमति के बिना ये दस्तावेज जारी नहीं किए जाएंगे. परिवहन विभाग की इस पहल से मध्य प्रदेश के लोगों को अपनी जरूरत के दस्तावेज प्राप्त करने में आसानी होगी. परिवहन विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: भद्दे गाने नहीं, सिर्फ इन लोगों को मिलेगी एंट्री, भोपाल में गरबा को लेकर गाइडलाइन जारी, जानें नियम


ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड के लिए नया नियम
बता दें कि परिवहन विभाग अब ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड प्रिंट नहीं करेगा. दोनों ही सिस्टम ऑनलाइन होंगे. प्रक्रिया के बाद अधिकारी के डिजिटल हस्ताक्षर से ई-लाइसेंस और ई-पंजीकरण प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे. आप इन्हें ऑनलाइन दिखा सकते हैं या प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख सकते हैं.


आदेश जारी
इस संबंध में परिवहन आयुक्त डीपी गुप्ता ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं. दरअसल, स्मार्ट चिप कंपनी ने आरटीओ के डीएल और आरटी प्रिंट करने से मना कर दिया था, जिसके बाद विभाग ने यह व्यवस्था लागू की है. इस व्यवस्था से परिवहन विभाग को हर महीने करीब तीन करोड़ रुपये की बचत होगी.


यह भी पढ़ें: MP में अक्टूबर में बदलेगा मौसम! 24 घंटे में कई जिलों में बूंदाबांदी के आसार, जानें मौसम का हाल


जानें पूरी प्रक्रिया:


  • ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने या नवीनीकृत करने के लिए सबसे पहले पोर्टल पर जाएं.

  • अब पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करें.

  • इसके बाद आपको ड्राइविंग टेस्ट देना होगा

  • टेस्ट पास करने के बाद आपकी फोटो ली जाएगी.

  • सत्यापन के बाद आरटीओ की ओर से ऑनलाइन मंजूरी दी जाएगी.


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!