राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: बाबा महाकाल के गर्भगृह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर बुधवार से चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल जिस उम्र में बच्चे क, ख, ग सीखते है उस उम्र में कोई बच्चा शिव तांडव पाठ करने लगे तो यकीनन हर कोई दंग रह जायेगा. 57 सेकंड के वायरल वीडियो में एक मासूम बच्ची बाबा महाकालेश्वर के सामने हाथ जोड़कर शिवताण्डवस्त्रोतम का पाठ कर रही है, जो सच मे हैरान कर देने वाला दृश्य है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिव तांडव का पाठ है बेहद कठिन
शिव तांडव के बारे में कहा गया है यह संस्कृत भाषा का सबसे कठिन और शिव का सबसे प्रिय स्त्रोत्तम पाठ है, जिसको पढ़ने से मनुष्य के जीवन की हर बाधा दूर होती है. साथ ही उसे भगवन शिव का आशीर्वाद मिलता है.


आइये जानते हैं भगवन शिव के सामने इतना कठिन पाठ कर रही मासूम बच्ची आखरी कौन है और कैसे उसने हिंदी के आसान शब्द सीखने की उम्र में कठिन संस्कृत भाषा में उल्लेक्खित 17 श्लोकों का शिवतांडव स्त्रोत्तम आसनी से पढ़ दिया.


जानिए बच्ची के बारे में
बच्ची का नाम एकादशी है, जो कि 3 वर्ष की है और प्ले स्कूल में उसका एडमिशन उसके मां-पिता ने हाल ही में करवाया है. 3 साल की मासूम एकादशी शर्मा के पिता अभिषेक शर्मा उर्फ बाला गुरु महाकालेश्वर मंदिर के ही पुजारी हैं. बच्ची की मां का नाम समीक्षा शर्मा है.



पिता मंदिर ले आए थे बिटिया को
वीडियो के बारे में जब बाला गुरु से हमने जाना तो उन्होंने बताया कि बुधवार को में अपने साथ बिटिया को मंदिर ले गया था और वहां अंदर अचानक जाकर अपने मन से ये शिव तांड़व पाठ करने लगी, जिसे हमने रोका भी नहीं और वीडियो बना कर सोशल मीडिया पर डाल दिया.


पहली बार में पिता को नहीं हुआ यकीन
उन्होंने बताया कि बच्ची का हाल ही में प्ले स्कूल में एडमिशन करवाया है और शिवताण्डव स्त्रोत्तम सीखने की बात तो उसे हम घर में अभ्यास करवाते रहते हैं, लेकिन उसने बहुत जल्द पूरा स्त्रोत्तम आसानी से कण्ठस्थ कर लिया. जब हमने पहली बार उसे सुना था तो हम भी हैरान हो गए थे.