Ujjain News: सावन का महीना चल रहा है और विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकालेश्वर के धाम में बीते सोमवार को श्रावण का सातवां सोमवार बाबा महाकाल की सवारी और नाग पंचमी के पर्व का खास संयोग रहा.  इस खास मौके पर मंदिर में करीब 8 लाख 50 हजार से ज्यादा भक्तों ने बाबा के दर्शन किए. लेकिन इसके बावजूद प्रशासन की सारी व्यवस्था फेल हो गई. 1 घंटे में दर्शन का दावा करने वाला प्रशासन 8 घंटे तक भी भक्तों को दर्शन नहीं करवा पाया. नतीजा ये रहा कि सीएम शिवराज के खिलाफ मंदिर में नारेबाजी शुरू हो गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

VIP पास व्यवस्था फैल हुई
दरअसल जिला प्रशासन ने 1 घण्टे में दर्शन करवाने का दावा किया था. लेकिन दर्शनार्थी अव्यवस्थाओं का शिकार हुए. मंदिर में 300 रुपये शुल्क लेकर शीघ्र दर्शन व्यवस्था पूरी तरह फेल हो गई. VIP पास की व्यवस्था भी फेल हो गई. आम जन 8 घण्टे लाइन में खड़े रहे, तब जाकर दर्शन हुए.


वहीं निजी कंपनी के गार्डों की अभद्रता की शिकायत भी दर्शनार्थियों के माध्यम से सामने आई.  अव्यवस्थाओं से नाराज होकर दर्शनार्थियों ने शिवराज और जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी. वहीं सत्ताधारी विधायक पारस जैन दर्शनार्थियों की समस्या देख धरने पर बैठ गए और आम जनता से उन्होंने माफी मांगी.


Mallikarjun Kharge के मध्य प्रदेश से 6 बड़े वादे, कर्नाटक मॉडल से MP में कांग्रेस को मिलेगी जीत?


जानिए मंदिर में क्यों है VIP कल्चर!
1. मंदिर में आम दर्शनार्थियों को सुबह 4 से रात 10 बजे तक निःशुल्क प्रवेश दिया जाता है.
2. जिसे शीघ्र दर्शन करना हैं वो 250 रुपये लेकर मंदिर में नंदी हॉल के पीछे बेरेगेटिंग से दर्शन कर सकते है.
3. जिसका सोर्स है, प्रोटोकॉल में वह 250 रुपये की रसीद लेकर व कई बार तो बिना रसीद लिए ही नंदी हॉल तक पहुंच जाते है.
4. 11 सितंबर तक गर्भ गृह में प्रवेश पुजारी, साधु, संत को छोड़कर सबके लिए पूर्णतः प्रतिबंध है. आम दिनों में 750 रुपये प्रत्येक व्यक्ति से गर्भ गृह में प्रवेश के लिए जाते है.
5. 200 रुपये भस्मार्ती बुकिंग शुल्क लिया जाता है.
6. हाल ही में नागपंचमी पर 350 रुपये शुल्क लिया गया, शीघ्र दर्शन के नाम पर और उसमें भी दर्शन नहीं हुए आम जन ने आरोप लगाया है.
7. मंदिर में कुल मिलाकर VIP कल्चर हावी है. क्योंकि कोई VIP मंदिर जब बिना किसी टिकट के और गर्भ गृह के द्वार तक नंदी हॉल तक पहुंचता है तो पीछे खड़े दर्शनार्थी भगवान के दर्शन नहीं कर पाते है.
8. मंदिर में VIP कल्चर को खत्म करने को लेकर आम दर्शनार्थियों ने मांग की है. भक्तों ने कहा कि मंदिर में सबको समान रूप से देखा जाना चाहिए. क्योंकि कल आसानी से VIP के साथ वाले दर्शन कर रहे थे, आम जन घण्टों लाइन में लगे पर दर्शन नहीं हो पाए ठीक है. जो VIP है, वहीं दर्शन करें साथ वाले नहीं.
9. मंदिर में क्रिस्टल कंपनी की जो सिक्योरिटी है, उनके भक्तों के साथ उचित व्यवहार नहीं है. 


रिपोर्ट- राहुल सिंह राठौड़