Vasant Panchami 2023: हिंदू धर्म में हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को वसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जाता है. धार्मिक मान्यता अनुसार इस दिन ज्ञान, विद्या, संगीत और कला की देवी मां सरस्वती का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन मां सरस्वती की विशेष रूप से पूजा की जाती है. ज्योतिष की मानें तो यदि आपके नौकरी, व्यापार अथवा शिक्षा में व्यवधान आ रहा है तो कुछ पौधे ऐसे होते हैं, जिसे आप वसंत पचंमी के दिन अपने घर पर लगा देंगे तो आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो जाएगी. इतना ही नहीं इस पौधे सही दिशा में लगाने आपके समाजिक पद-प्रतिष्ठा के साथ ज्ञान में भी वृद्धि होगी. आइए जानते हैं इस पौधे के बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर पर लगाएं मयूर पंखी का पौधा


ज्योतिष शास्त्र की मानें तो जिन पर मां लक्ष्मी और सरस्वती की कृपा होती है, उन्हें सफल होने से दुनिया की कोई शक्ति नहीं रोक सकती है. ऐसे में आप चाहते हैं कि आप पर मां सरस्वती की कृपा बनी रहे तो आप वसंत पंचमी के दिन घर पर मयूर पंखी का पौधा लगा दें. इस पौधे को लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और आपके दिमाग को तेज करने में मदद करेगा.


इस दिशा में लगाएं पौधा
ज्योतिष जानकारों की मानें तो आप मयूरपंखी का पौधा घर के उत्तर दिशा में लगाएं. इस दिशा में इस पौधे को लगाने से व्यक्ति की किस्तम अचानक चमक जाती है. ऐसा करने वाला व्यक्ति अपने ज्ञान और बुद्धि के बल पर हर कार्यों में सफलता पाने लगता है. ऐसी मान्यता है कि इस पौधे को लगाने से घर की तरक्की में चार-चांद लग जाती है और धन के साथ पद-प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होती है.


ये भी पढ़ेंः Mahashivratri 2023 Date: महाशिवरात्रि कब है? जानिए शुभ मुहूर्त व पूजा उपाय


कब है वसंत पंचमी
हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि की शुरुआत 25 जनवरी 2023 को दोपहर 12 बजकर 34 मिनट से शुरू हो रहा है, जिसका समापन 26 जनवरी की सुबह 10 बजकर 28 मिनट पर होगा. हिंदू धर्म में उदया तिथि सर्वमान्य होती है. इसलिए वसंत पंचमी का त्यौहार 26 जनवरी को मनाया जाएगा.


ये भी पढ़ेंः Magh Amavasya 2023: शनिश्चरी अमावस्या के दिन करें ये महाउपाय, मिलेगी शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)