Vastu Tips For Home in Hindi: वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में रखी कुछ चीजों से हमारे जीवन में सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसलिए घर में वास्तु शास्त्र का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि हमारे साथ कई बार ऐसा होता है कि सब कुछ अच्छा चल रहा होता है और भाग्य भी साथ देता है. फिर भी हमें सफलता प्राप्त नहीं होती है. इसका सबसे प्रमुख कारण वास्तु दोष होता है. वास्तु दोष होने पर भाग्य भी साथ नहीं देता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान
घर में खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान होने पर उसे तुरंत घर से बाहर फेंक दें या फिर उसे सही करवा लें. जिससे वो सामान घर के इस्तेमाल में आ जाएगा क्योंकि खराब सामान घर में पड़े रहने से ये शनि और राहु को खराब कर देता है. जब ये दोनों ग्रह खराब हो जाते हैं तो व्यक्ति के सौभाग्य को नष्ट कर देते हैं. 


फटे पुराने कपड़े
घर में फटे-पुराने कपड़े रखे रहने से वास्तु दोष लगता है. इससे व्यक्ति के सौभाग्य का नाश होता है. इसलिए इन वस्त्रों को तुरंत घर से बाहर कर देना चाहिए नहीं तो घर में दुर्भाग्य आ सकता है. इसलिए घर में फटे पुराने कपड़े नहीं रखना चाहिए.जिससे व्यक्ति को वास्तु दोष से मुक्ति मिलेगी. 


घर में टूटा-फूटा सामान न रखें
हम सभी के घरों में कई बार टूटा-फूटा सामान छूट जाता है. जिससे घर में वास्तु दोष आने की संभावना बढ़ जाती है और जो दुर्भाग्य का कारण बन जाता है. इसलिए टूटी-फूटी चीजों को घर से तुरंत बाहर निकाल देना चाहिए. 


घर की छत पर न रखें कचरा-कबाड़
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की छत पर कभी कूड़ा कचरा और कबाड़ नहीं रखना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का आने लगती है. इसलिए इन चीजों को घर से तुरंत उठाकर फेंक दें. इसके अलावा घर की छत पर पड़े कॉपी किताबों व पत्रिकाओं को छत पर नहीं रखना चाहिए. इससे घर में दरिद्रता आती है.


(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)