Vastu Shastra for Wealth: हर इंसान की इच्छा होती है कि वो अपने परिवार और खुद को सुखी रख सके. इसके लिए वे कठिन मेहनत के बाद धन (money) कमाता है. लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारे मेहनत पर पानी फिर जाता है. लाखों रुपए कमाने के बावजूद भी आर्थिक परेशानियों (aarthik pareshaaniyon) का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष की मानें तो ये सब हमारे घर में लगने वाले वास्तु दोष (vashtu dosh)के कारण होता है. ऐसे में यदि आप भी आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो आज हम आपको वास्तु के (vashtu upay) कुछ ऐसे उपाय  बता रहे हैं, जिसे करने से आप वास्तु दोष से निजात पा सकेंगे और आपके धन दौलत में खूब तरक्की होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर पूर्व दिशा में लगाएं कुबेर यंत्र
यदि आपके लाख कमाने के बावजूद घर में पैसा नहीं टिक रहा है तो आप घर के उत्तर पूर्व दिशा में कुबेर यंत्र लगा दें. इस यंत्र की नियमित पूजा करें. ऐसा करने से कुबेर देवता की कृपा घर में कभी रुपए पैसे की कमी नहीं होती है. 


दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में रखें लॉकर
यदि आपके घर में पैसों का आगमन हो रहा है किंतु बरकत नहीं हो रहा है तो अपने घर की तिजोरी यानी जिसमें रुपए पैसे और गहने रखते हैं, उसे घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें. आप इसे उत्तर पूर्व दिशा में भी रख सकते हैं. ध्यान रहे कि तिजोरी या लॉकर को इस हिसाब से रखें कि उसका फाटक उत्तर या पूर्व दिशा की तरफ ही खुले. ऐसा करने से रुपए पैस में बरकत होती है.


उत्तर या पूर्व दिशा में लगाएं तुलसी का पौधा
सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को पूज्यनीय माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर के उत्तर या पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा होता है वहां सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही घर में मां लक्ष्मी का वास होता है, जिससे घर में कभी आर्थिक तंगी नहीं आती है. 


ईशान कोण में रखें पूजा घर
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के ईशान कोण में पूजा घर रखें. ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा से सुख संपत्ति का वास होता है. 


ये भी पढ़ेंः Lal Kitab Remedies: बेहद खास हैं लाल किताब के ये उपाय! व्यापार में होगी बढ़ोत्तरी
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)