weekend tips : पांच/छह दिन के बिजी सप्ताह के बाद वीकेंड पर ज्यादातर लोग चाहते हैं कि टीवी देखते हुए पसंदीदा स्नैक्स का आनंद लें. ऐसा चाहने वाले आप अकेले नहीं होते. सच तो ये है कि कामकाजी आबादी में ज्यादातर लोगों का ऐसा चाहते हैं. वो लोग भी वीकेंड में थोड़ा लापरवाह हो जाते हैं, जो अपने फिटनेस का पूरा ख्याल रखते हुए हफ्तेभर मेहमत करते हैं. इस लिए हमें सेहत को बेहतर और तनाव को कम करने के लिए कोशिश करनी चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वीकेंड में क्या गलतियां करते हैं लोग
एक्सरसाइज से ब्रेक

वीकऑफ के दिन लोग रेगुलर एक्सरसाइज से ब्रेक ले लेते हैं. ऐसा करना उनके लिए नुकसान दायत हो जाता है. इसी कारण पूरे हफ्ते के मुकाबले वीकेंड ज्यादा भारी हो जाता है.


ज्यादा खाना
वीकेंड में अमूमन लोग अनियमित खाना खा लेते हैं. ये आपके फिटनेश पर बुरा असर डालती है. कोशिश करें की चिप्स और वेफर्स जैसे अनहेल्दी फूड से दूर रहें. इसकी बजाय आप स्वाद लेते हुए हेल्थ को फायदा पहुंचाने फल खा सकते हैं.


नाश्ता का स्किप करना
बहुत से लोग बाहर खाने पर जाने के लिए नास्ता मिस कर देते हैं और तगड़ा खाना खाकर दोपहर में सोते हैं. इससे न केवल केवल मेटाबॉलिज्म को इफेक्ट करता है, बल्कि ब्लड शुगर के लेवल में उतार-चढ़ाव भी होने लगता है.


वीकेंड पर क्या करें
खुद को रेस्ट दें

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के वीकेंड पर खुद को रेस्ट दें, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि अपनी रुटीन पूरी तरह बिगाड़ लें. खान पान का ध्यान रखें.


मॉर्निंग वॉक करें
यदि आपके घर में पालतू जानवर हो तो उसके साथ समय बिताएं. घर में बच्चे हैं को उनके साथ खेलें. मॉर्निंग वॉक पर जाना न भूले. इससे आपका मन शांत रहेगा और तनाव दूर करने में मदद मिलेगा.


दोस्तों से मिलें
मूड चंगा करने के लिए दोस्तों या घर परिवार वालों से मिले. अपने पुराने दोस्तों के साथ बैठकर बातें करना शायद अच्छा वीकेंड शाबित होगा. इससे आपको  अकेलापन महसूस नहीं होगा.


कुछ वक्त खुद को दें
वीकेंड पर लोग बड़े-बड़े प्लान बना लेते हैं और अंत में थक जाते हैं. कभी हमें चाहिए कि खुद के साथ वक्त बिताए. ये हमारी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. अगर आप सिंगल है तो खुद को डेट कर सकते हैं. यकीनन आपको अच्छा लगेगा.


अच्छा खाएं, सेहत का ख्याल रखें
वीकेंड पर अपने लिए अपने हाथों से अपनी फेवरेट खाना बनाएं. अच्छा म्यूजिक सुनें और अच्छी किताबें पढ़ें. पूरे हफ्ते फिटनेस के प्रति कॉन्शियस होने के बाद वीकेंड पर चीट दे मनाने से बचे. शाम की वॉक जरूर करें.