Madhya Pradesh: CM डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश के जन-जन तक राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए 'अग्रदूत पोर्टल' लॉन्च किया है. ये पोर्टल जनसंपर्क विभाग द्वारा तैयार किया गया है. इस पोर्टल को लॉन्च करने के बाद CM मोहन यादव ने सबसे पहले पोर्टल से लाडली बहनों को पहला मैसेज भेजा. ये संदेश रक्षाबंधन के शगुन स्वरूप 1 अगस्त को भेजी जाने वाली राशि से संबंधित था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अग्रदूत पोर्टल लॉन्च
CM डॉ. मोहन यादव ने 24 जुलाई को अग्रदूत पोर्टल लॉन्च किया.  इस पोर्टल के जरिए अब प्रदेश के नागरिकों तक आसानी से योजनाओं संबंधी जानकारी पहुंच सकेंगी. ये पोर्टल- सूचना ही शक्ति है को सार्थक करेगा. 


लाडली बहनों को भेजा पहला संदेश
CM मोहन ने पोर्टल को लॉन्च करने के बाद सबसे पहला मैसेज लाडली बहनों को भेजा. ये संदेश 1 अगस्त को उनके खाते में रक्षाबंधन के शगुन स्वरूप आने वाली 250 रुपए की राशि से संबंधित है. 


क्या है अग्रदूत पोर्टल?
मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग की ओर से अग्रदूत पोर्टल को पोर्टल को बनाया गया है, जो सूचना ही शक्ति है की पहल पर काम करेगा.  इस पोर्टल के जरिए सिंगल क्लिक में निर्धारित समूह तक आसानी से जानकारी भेजी जा सकेगी. अग्रदूत पोर्टल द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रदेश के टार्गेट ऑडियंस तक सूचनाएं पहुंचाई जा सकेंगी. पोर्टल के जरिए त्रिस्तरीय रिव्यू के बाद इसे मोबाइल मैसेजिंग एप -व्हाट्सअप पर शेयर किया जाएगा. इसके माध्यम से एक साथ मल्टी मीडिया मैसेज जैसे, ग्राफिक्स, टेक्स्ट, लिंक, वीडियो भी शेयर किए जा सकेंगे. इस पोर्टल के जरिए नागरिकों तक आसानी से सूचनाएं पहुंचाई जा सकेंगी.


क्या है इस पोर्टल की विशेषता
- अग्रदूत पोर्टल के जरिए कम समय में भी निर्धारित नागरिकों तक पहुंच बनाई जा सकेगी.
- कम समय में ही सूचना प्रसार, व्यापक संचार, समग्र डेटाबेस का उपयोग होगा.
- WhatsApp के जरिए सूचना का प्रसार, सिंगल क्लिक आधारित, यूजर फ्रेंडली, त्रिस्तरीय अनुमोदन प्रक्रिया संपन्न होगी, जिससे मध्य प्रदेश में नागरिकों को पारदर्शिता के साथ सुशासन भी उपलब्ध होगा.


ये भी पढ़ें- अगस्त में स्कूली बच्चों की बल्ले-बल्ले, लगातार तीन हफ्ते में छुट्टी ही छुट्टी


श्रेणी अनुसार कर सकेंगे विभाजित
अग्रदूत पोर्टल के जरिए प्रदेश के नागरिकों को आवश्यक्तानुसार फिल्टर किया जा सकता है. ऐसे में उन्हें श्रेणी के अनुसार विभाजित कर मैसेज या सूचनाएं भेजी जा सकेंगी. जैसे उम्र, लिंग, जाति, धर्म, व्यवसाय, विकलांगता, जिला/ स्थानीय निकाय/ क्षेत्र के आधार पर जनता को चयनित कर जानकारी भेजी जा सकेगी.


इनपुट- भोपाल से आकाश द्विवेदी की रिपोर्ट, ZEE मीडिया 


ये भी पढ़ें-  Capitals of MP: एक नहीं मध्य प्रदेश की हैं 10 राजधानी, क्या सभी के नाम जानते हैं आप?