MP Board Exam 2024: मध्य प्रदेश के 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए छात्रों को इस बार रिजल्ट के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.  संभावना है कि इस बार MP बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 अप्रैल तक जारी हो सकता है. इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं.  माध्यमिक शिक्षा मंडल रिजल्ट को जल्द जारी करने के लिए फरवरी के महीने में ही कॉपियों का मूल्यांकन शुरू करने वाला है. ऐसे में इस बार बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जल्दी आ सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फरवरी में शुरू होगा मूल्यांकन
10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन 22 फरवरी से शुरू होगा. जो शिक्षक अभी परीक्षा कराने में जुटे हुए हैं वह परीक्षा खत्म होने के बाद मूल्यांकन करेंगे. वहीं, अतिरिक्त शिक्षकों से पहले चरण का मूल्यांकन शुरू कराया जाएगा. बताया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं का बोर्ड रिजल्ट 15 अप्रैल के आसपास घोषित करने की तैयारी की जा रही है. 


5 फरवरी से शुरू हुईं बोर्ड परीक्षाएं
मध्य प्रदेश में 5 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुई हैं. 5 फरवरी को 10वीं का पहला बोर्ड पेपर था, जबकि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू हुईं. इस साल  10वीं बोर्ड परीक्षा में प्रदेश भर के 9.92 लाख छात्र परीक्षा दे रहे हैं, जबकि 12वीं बोर्ड परीक्षा में 7.48 लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं. 10वीं बोर्ड परीक्षाएं 28 फरवरी और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 5 मार्च तक जारी रहेंगी.  अब तक दोनों कक्षाओं को मिलाकर 10 से ज्यादा पेपर हो चुके हैं. 


ये भी पढ़ें-  MP के किसानों के लिए जरूरी खबर, ओलावृष्टि से हुए नुकसान को लेकर CM डॉ. मोहन यादव ने लिया बड़ा फैसला


MP 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं
मध्य प्रदेश में 5वीं और 8वीं छात्रों की परीक्षाएं 6 मार्च से शुरू हो रही हैं, जो 14 मार्च तक जारी रहेंगी. कक्षा 5वीं की परीक्षाएं 6 मार्च से शुरू होकर 13 मार्च तक जारी रहेंगी, जबकि 8वीं कक्षा की परीक्षाएं 6 मार्च से शुरू होकर 14 मार्च तक जारी रहेंगी.


पिछले साल मई में आए थे नतीजे
पिछले शैक्षणिक सत्र में मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट मई के महीने में आया था. रिजल्ट मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होगा. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपना परीक्षा परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in या mpresults.nic.in पर चेक कर सकेंगे.