Panna Famous Temple: हीरों के अलावा इन प्राचीन मंदिरों के लिए भी जाना जाता है पन्ना! जरूर करें दर्शन

Mandir Of Panna: मध्य प्रदेश में स्थित पन्ना जिले को ‘मंदिरों की नगरी’ की नगरी भी कहा जाता है. यहां भव्य और प्राचीन मंदिर है, जो बेहद ही सुंदर है.

अभय पांडेय Fri, 28 Jun 2024-9:30 pm,
1/7

पन्ना के प्रसिद्ध मंदिर

मध्य प्रदेश का पन्ना हीरों की खदानों के लिए देश भर में प्रसिद्ध है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा पन्ना प्राचीन मंदिरों के लिए भी जाना जाता है? यही कारण है कि पन्ना को 'मंदिरों की नगरी' भी कहा जाता है.

 

2/7

प्राणनाथ जी मंदिर, पन्ना

इस मंदिर का निर्माण 1692 में किया गया था. यह एक प्रमुख तीर्थ स्थल है. महामति प्राणनाथ जी मंदिर में शरद पूर्णिमा पर भक्तों की भारी भीड़ लगती है. यह मंदिर हिंदू-मुस्लिम स्थापत्य शैली का उत्कृष्ट उदाहरण माना जाता है.

 

3/7

बलदेव जी मंदिर, पन्ना

इस मंदिर में भगवान श्री कृष्ण के बड़े भाई प्रभु बलदेव की भव्य मूर्ति स्थापित है. महाराज श्री रुद्र प्रताप सिंह ने इस मंदिर का निर्माण 1933 में शुरू कराया था, जो 1936 में पूरा हुआ था.

4/7

किशोर जी मंदिर, पन्ना

इस मंदिर का निर्माण बुन्देलखण्ड राज्य के चौथे राजा हिंदूपत सिंह ने अपने शासन काल में बनवाया था. कहा जाता है कि इस मंदिर में स्थित जुगल किशोर जी की मूर्ति, जो गर्भगृह में रखी है, उसे ओरछा के रास्ते वृन्दावन से पन्ना जिले लाया गया था.

 

5/7

श्रीराम जानकी मंदिर, पन्ना

श्रीराम जानकी मंदिर में हजारों भक्त प्रभु श्रीराम की एक झलक पाने के लिए आते हैं. यह मंदिर प्रतिदिन सुबह 4:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक खुलता है.

 

6/7

श्यामा महारानी हिंदू मंदिर, पन्ना

श्यामा महारानी हिंदू मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ लगी रहती है. इस मंदिर में भव्य धार्मिक समारोह का आयोजन होता रहता है.

7/7

मां कलेही मंदिर, पन्ना

मां कलेही मंदिर पन्ना के पवई में स्थित है. मंदिर में मां की अष्टभुजा मूर्ति है, दाएं भाग में भगवान हनुमान जी तथा बाएं भाग में बटुक भैरव विराजमान हैं. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link