Ratlam Tourist Places: गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं रतलाम की ये खास जगहें, मिलेगा मजा और शांति का अनुभव

मध्य प्रदेश पर्यटन के लिए फेमस राज्य है. रतलाम शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और ऐतिहासिक विरासत के लिए जाना जाता है, तो आइए हम आपको गर्मियों में रतलाम में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताते हैं...

अभय पांडेय Wed, 08 May 2024-11:38 pm,
1/8

खरमौर वन्यजीव अभयारण्य

सैलाना में स्थित, खरमौर वन्यजीव अभयारण्य, जिसे सैलाना पक्षी अभयारण्य के रूप में भी जाना जाता है, 13 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है.

 

2/8

खरमौर वन्यजीव अभयारण्य कब हुआ स्थापित?

1983 में स्थापित, यह अभयारण्य विविध पक्षी प्रजातियों को समेटे हुए है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग बनाता है. यहां की समृद्ध जैव विविधता को देखने के लिए आप जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं.

 

3/8

कैक्टस गार्डन

एक बिलकुल अलग अनुभव के लिए, आप रतलाम में कैक्टस गार्डन जाएं.लगभग 50 वर्ष पुराना और सैलाना उद्यान परिसर में स्थित, इस गार्डन में भारतीय और विदेशी कैक्टस किस्में देखने को मिलती हैं. 

4/8

कैक्टस गार्डन का 200 वर्षों का इतिहास

बता दें कि  कैक्टस गार्डन का 200 वर्षों का समृद्ध इतिहास इसके आकर्षण को बढ़ाता है.

 

5/8

धोलावाड़ बांध, रतलाम

रतलाम शहर से कुछ ही दूरी पर, धोलावाड़ बांध हरे-भरे वातावरण के बीच मनोरम सीन प्रस्तुत करता है. देश-विदेश दोनों के पर्यटकों के लिए एक फेमस जगह है.

 

6/8

Dholawad Dam, Ratlam

बता दें कि बांध का शांत वातावरण आगंतुकों को पिकनिक और सूर्यास्त के सीन के लिए आकर्षित करता है, जो शहर के जीवन से एक शांत मुक्ति प्रदान करता है.

7/8

कीर्ति स्तम्भ, रतलाम

कीर्ति स्तंभ, रतलाम शहर से 20 किलोमीटर दूर स्थित एक ऐतिहासिक स्मारक है, जो इस क्षेत्र की समृद्ध विरासत को दिखाया है.

8/8

Kirti Stambh, Ratlam

1859 से 1919 के बीच राजा जसवन्त सिंह द्वारा निर्मित इस स्तंभ के चारों ओर आपको एक मनोरम दृश्य देखने को मिलता है. जिसके कारण स्थानीय लोगों के बीच इसे "व्यू पॉइंट" उपनाम मिला है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link