7वीं शताब्दी के मंदिर पहुंचे अमित शाह, छत्तीसगढ़ के वृंदावन में की महाप्रभु की पूजा

Amit Shah Worshiped Champeshwar Mahadev: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपने छत्तीसगढ़ दौरे के दूसरे दिन रायपुर से 50 किलोमीटर दूर `छत्तीसगढ़ का वृंदावन` कहे जाने वाले चंपारण्य पहुंचे. यहां 7वीं शताब्दी में बने चंपेश्वर महादेव मंदिर में उन्होंने चंपेश्वर महादेव की पूजा की. साथ ही वल्लभाचार्य के आश्रम में महाप्रभु की पूजा-अर्चना की. देखें तस्वीरें-

रुचि तिवारी Sat, 24 Aug 2024-2:41 pm,
1/8

Union Minister Amit Shah Champaran Visit: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को 'छत्तीसगढ़ के वृंदावन' चंपारण पहुंचे. महाप्रभु वल्लभाचार्य की प्राकट्य स्थली माने गए चंपारण में उन्होंने  चंपेश्वर महादेव की पूजा-अर्चना की. साथ ही वल्लभाचार्य मंदिर भी गए. इस मौके पर उनके साथ मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और डिप्टी CM विजय शर्मा भी मौजूद रहे. 

2/8

चंपारण पहुंचे अमित शाह

अमित शाह शनिवार को 'छत्तीसगढ़ के वृंदावन' चंपारण पहुंचे. यहां परंपरागत तरीके उनका स्वागत किया गया. 

 

3/8

चंपेश्वर महादेव की पूजा

अमित शाह ने चंपेश्वर महादेव मंदिर में चंपेश्वर महादेव की पूजा-अर्चना की. साथ ही दुग्धाभिषेक भी किया. माना जाता है कि चंपेश्वर महादेव मंदिर का निर्माण सातवीं शताब्दी में हुआ था, जो पंचकोशी मंदिर श्रृंखला के तहत आता है. 

4/8

पूजा करते हुए अमित शाह

चंपेश्वर महादेव के बेल पत्र चढ़ाते और उनकी पूजा करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह.

5/8

वल्लभाचार्य मंदिर में अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री वल्लभाचार्य आश्रम भी गए. यहां वल्लभाचार्य मंदिर में महाप्रभु की पूजा-अर्चना की. चंपारण को महाप्रभु वल्लभाचार्य की प्रकट स्थली कहा जाता है और ये 'छत्तीसगढ़ के वृंदावन' के नाम से प्रसिद्ध है.

6/8

अमित शाह ने किया ट्वीट

महाप्रभु वल्लभाचार्य की पूजा के बाद अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट की. उन्होंने लिखा- आज चम्पारण्य (छत्तीसगढ़) में महाप्रभु वल्लभाचार्य जी की प्राकट्य स्थली में जाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. भगवान श्री कृष्ण के अनन्य उपासक वल्लभाचार्य जी ने कृष्ण भक्ति से जन-जन को जोड़ने का काम किया। उन्होंने शुद्धाद्वैत दर्शन से भारतीय भक्ति परम्परा की विशिष्ट व्याख्या प्रस्तुत की और पुष्टि सम्प्रदाय की स्थापना से वैष्णव भक्ति को नई चेतना प्रदान की. इस पवित्र स्थली पर आकर पूज्य वल्लभाचार्य जी की भक्ति व विचारों की अद्वितीय अनुभूति होती है.

7/8

महाप्रभु वल्लभाचार्य की प्रकट स्थली

रायपुर से 50 किलोमीटर दूर स्थित चंपारण महाप्रभु वल्लभाचार्य की प्रकट स्थली है. यहां दर्शन और पूजन के लिए देशभर से लोग आते हैं. वैसे तो महाप्रभु वल्लभाचार्य के शिष्य देशभर में हैं, जिन्हें पुष्टि पंथ या वैष्णव संप्रदाय के रूप में जाना जाता है, लेकिन यहां सबसे ज्यादा श्रद्धालु महाराष्ट्र और गुजरात से दर्शन करने आते हैं.

8/8

सासंद बृजमोहन अग्रवाल ने किया स्वागत

चंपारण में सासंद बृजमोहन अग्रवाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित का स्वागत किया.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link