नई दिल्लीः भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है लेकिन अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) खेल में कुछ नए नियम बनाने जा रहा है, जिससे क्रिकेट का रोमांच और ज्यादा बढ़ जाएगा. दरअसल बीसीसीआई आगामी 11 अक्टूबर से शुरू हो रही सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में इंपैक्ट प्लेयर के नियम को लागू करने जा रहा है अगर सब कुछ सही रहा तो आगामी आईपीएल (IPL) सीजन में भी इस नियम को लागू कर दिया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है Impact Player Rule
नए नियम के अनुसार, टीमें मैच के दौरान ही अपने एक खिलाड़ी को रिप्लेस कर सकेंगी. बीसीसीआई का कहना है कि नए नियम के मुताबिक "टीमों को टॉस के समय ही अपनी प्लेइंग इलेवन के साथ ही 4 सब्सटिट्यूट खिलाड़ियों की भी जानकारी देनी होगी. मैच के दौरान टीमें परिस्थितियों को देखते हुए इन चार खिलाड़ियों में से किसी एक खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन के खिलाड़ी से रिप्लेस कर सकेंगी."


टीमें और खिलाड़ी इस नए नियम से परिचित हो जाएं, इसलिए फिलहाल इस नियम को घरेलू क्रिकेट में लागू किया जा रहा है बाद में इसे आईपीएल में भी लागू किया जाएगा. बीसीसीआई ने सभी राज्य क्रिकेट एसोसिएशन को इस संबंध में सर्कुलर जारी कर दिया है. सर्कुलर में बीसीसीआई ने कहा है कि टी20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए जरूरी है कि इस फॉर्मेट में ऐसे नए आयाम जोड़े जाएं, जो इस खेल को दर्शकों और खेलने वाली टीमों की रणनीति के लिए रोमांचक बनाएं. 


उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में यह नियम पहले से ही लागू है और वहां इसे एक्स फैक्टर प्लेयर के नाम से जाना जाता है. वहां 10वें ओवर के बाद खिलाड़ी को रिप्लेस किया जा सकता है. खास बात ये है कि इंपैक्ट प्लेयर के नियम को लागू करने की छूट होगी और यह टीमों पर निर्भर करता है कि वह इस नियम को लागू करना चाहती हैं या नहीं. इंपैक्ट प्लेयर का नियम पारी के 14वें ओवर से पहले लागू किया जा सकेगा. साथ ही इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर बदला गया खिलाड़ी फिर से मैच के दौरान मैदान पर नहीं उतर सकेगा.