रंजीत बराठ/ सुकमा: छत्तीसगढ़ का सुकमा जिला नक्सलियों के लिए देश भर में जाना जाता है. यहां पर आए दिन देखा जाता है कि नक्सली हमला होता है. हालांकि सुकमा जिले की स्थितियों को बदलने के लिए प्रदेश सरकार के साथ केंद्र सरकार भी काम कर रही है. इसके तहत यहां पर सुरक्षा कैंप स्थापित किया गया और अब स्वास्थ्य शिविर लगाया गया. जिसका लाभ नक्सली कमाण्डर हिडमा की मां ने भी उठाया. बता दें कि हिडमा पर 1 करोड़ का इनाम है. उनकी मां का कैंप में भाग लेना चर्चा का विषय बना हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में लगा हेल्थ कैंप 
नक्सल प्रभावित क्षेत्र सुकमा और बीजापुर के सीमावर्ती थाना जगरगुण्डा अंतर्गत ग्राम पूवर्ती में बीते दिन सुरक्षा कैम्प स्थापित किया गया था. अब इस कैंप की ओर से स्थानीय लोगों के लिए हेल्थ कैंप लगाया गया. इस कैंप में पुलिस और सुरक्षा बल के पैरामेडिकल स्टॉप द्वारा गांव वालों की जांच की गई और उन्हें दवाईयां दी गई. साथ ही साथ हेल्थ को लेकर एडवाइस भी दी गई. 


इसे लेकर के विभागीय लोगों का कहना है कि क्षेत्र में आगामी दिनों में शासन के द्वारा न्याय और सेवा के पंचतत्वों के आधार पर पुलिस, सुरक्षा बल और स्थानीय प्रशासन द्वारा लगातार ऐसे कार्य किए जाएंगे. साथ ही साथ हजारों ग्रामीणों को नक्सलियों के आतंक से मुक्ति दिलाने के अलावा सरकार की विकास और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाया जाएगा. 


हिडमा की मां से मिले थे एसपी 
बता दें कि कैंप के आयोजन से पहले एसपी किरण चव्हाण हिडमा के गांव पूवर्ती पहुंचे थे. जहां पर उन्होंने हिडमा की मां और दूसरे परिजनों से मुलाकात की थी. एसपी ने सभी को यह आश्वासन दिया कि हम ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए ही यहां आए हैं, शासन की मंशा हैं कि सारी मूलभूत सुविधाएं ग्रामीणों तक पहुंचे इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि अब नक्सलियों का साथ नहीं दे, आपकी जो भी समस्या हो उसे हमें बताए आपकी हर संभव मदद की जाएगी. मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि हिडमा की मां ने पुलिस का साथ देने की बात कही है.