India largest Tiger Reserve In MP: मध्य प्रदेश का दमोह जिला देश मे इतिहास रचने जा रहा है. दमोह जिले को देश के सबसे बड़े टाइगर रिजर्व का तमगा मिलने वाला है और अब यहां भारत का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व होगा. सागर, नरसिहपुर और दमोह जिले के जंगली एरिया को मिलाकर बने नोरादेही अभ्यारण्य को दमोह जिले के रानी दुर्गावती अभ्यारण्य में मिलाकर बड़ा टाइगर रिजर्व बनाया गया है. प्रदेश सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार ने मंजूरी देते हुए इस टाइगर रिजर्व का नोटिफिकेशन जारी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश का नेतृत्व करेगा दमोह
दमोह के वन मण्डल अधिकारी एमएस ऊइके के मुताबिक, दमोह के लिए ये बड़ी सौगात है. इससे पूरे देश में दमोह का नाम होगा. इस टाइगर रिजर्व का केंद्र दमोह जिले का जबेरा क्षेत्र होगा. टाइगर रिजर्व का एरिया 23 सौ वर्ग किलोमीटर का होगा. पूरे भारत मे इतना बड़ा एरिया किसी भी टाइगर रिजर्व में नही है. इस लिहाज से अब दमोह देश का नेतृत्व करेगा.


ये भी पढ़ें: 15 साल पहले जब आतंकी हमले से दहल उठी थी मुंबई, आइए जानते हैं उस रात की पूरी कहानी


बढ़ेगा विकास और पर्यटन
ऊइके कि मुताबिक फिलहाल नोरादेही अभ्यारण्य में 16 टाइगर हैं जो अब नई टेरेटरी में आएंगे और आने वाले दिनों में टाइगर्स की संख्या भी बढ़ेगी. बुंदेलखंड का दमोह जिला पिछड़े इलाकों में शामिल है. लेकिन, इस टाइगर रिजर्व की वजह से यहां विकास की संभावनाएं बढ़ेगी. इलाके में पर्यटन बढेगा और देशभर के सैलानियों के साथ विदेशी पर्यटक भी यहां आएंगे.


वन विभाग कर रहा तैयारी
दमोह डीएफओ एमएस ऊइके ने बताया की सरकार की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. अब आने वाले दो से तीन महीने में ये टाइगर रिजर्व तैयार हो जाएगा. वन विभाग पूरी लगन के साथ इसकी तैयारी में जुटा है. उन्होंने बताया की इससे लोगों में खुशी का माहौल है क्योंकी इससे न सिर्फ दमोह का देश में नाम होगा बल्की इलाके का विकास होगा और रोजगार भी बढ़ेगा. जबेरा में केंद्र होने के कारण ये दमोह जिले के लिए बेहद खास होने वाला है.


रविवार के अलावा कब-कब तुलसी तोड़ने से लगता है पाप?