छतरपुरः अभी तक आपने शादी समारोह का भोज, तेरहवीं का भोज या फिर कन्याभोज जैसे आयोजनों के बारे में तो खूब सुना होगा. लेकिन आपके जहन में कभी कुत्तों के भोज के आयोजन का न तो ख्याल आया होगा और शायद ही आपने पहले कभी ऐसा कोई नजारा देखा होगा. लेकिन मध्य प्रदेश के एक गांव में ऐसे ही अजीबो गरीब भोज का आयोजन किया गया है, जिसमें सिर्फ कुत्तों को बुलाया गया था, क्योंकि यह भोज खासतौर पर कुत्तों के लिए रखा गया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुत्तों के लिए आयोजित किया गया विशाल भंडारा 
दरअसल, कुत्तों के इस भोज का आयोजन छतरपुर जिले के विकौरा गांव में किया गया था. जिसमें आसपास के 100  से ज्यादा कुत्तों को भोजन कराया गया. खास बात यह है कि दूसरे गांव के कई कुत्तों को भी भोजन कराया गया. इस दौरान लोगों को जहां भी कुत्ते दिखे उन्हें रोटी खिलाई गई, ताकि आसपास का कोई भी कुत्ता भूखा न रहे. 


ये भी पढ़ेंः  ये तीन चीजें पुरुषों की सेहत के लिए हैं वरदान, बस इस तरह करें इस्तेमाल, फायदे चौंका देंगे!


क्यों किया गया इस भोज का आयोजन 
विकौरा गांव में रहने वाले घनश्याम पटेल ने कुत्तों के लिए इस भोज का आयोजन करवाया था. इस आयोजन की उन्होंने जो वजह बताई उसकी सभी लोग तारीफ कर रहे हैं. घनश्याम पटेल का कहना था कि इंसानों को लिए तो भोज का आयोजन सब करतें हैं, लेकिन कुत्तों के बारे में कोई नहीं सोचता. उन्होंने कहा कि कुत्तों को अक्सर लोग खाना तक नहीं डालते, जिससे वह भूखे पेट दर दर भटकते रहते है. यह सब देख कर उन्हें बहुत कष्ट हुआ और उन्होंने बेजुबान कुत्तो को भोजन कराने का निर्णय लिया. इसलिए उन्होंने कुत्तों के लिए इस भोज का आयोजन कराया. 


घनश्याम पटेल ने कहा कि वह आस पास के कुत्तों को हमेशा खाना खिलाते रहते हैं. लेकिन सभी को कुत्तों को हर दिन खाना खिलाना आसान नहीं है. लेकिन अगर हर घर से कुत्तों को एक-एक रोटी भी दी जाए तो इससे वे भूखें नहीं रहेंगे. उन्होंने सबसे अपील करते हुए कहा कि अपने आस-पास के सभी कुत्तों को खाना जरूर खिलाएं. 


कुत्तों को खिलाई गई रोटी-सब्जी 
खास बात यह है कि इस भोज में केवल कुत्तों के लिए रोटियां नहीं दी गई थी. बल्कि पूरा कुत्तों के लिए रोटी, सब्जी और अन्य सामग्री ग्रामीणों की मदद से बनवाई और कुत्तों को खिलाई गई. कुत्तों के इस भोज में ग्रामीणों ने भी घनश्याम पटेल का साथ दिया और सभी ने मिलकर खाना बनाया. इस दौरान गांव के युवाओं ने गांव में घूम-घूम कर सभी कुत्तों को भोजन कराया. घनश्याम पटेल द्वारा करवाए गए इस अनोखे आयोजन की सभी लोग तारीफ कर रहे हैं. 


ये भी पढ़ेंः काम की खबरः तीन दिन बैंक रहेंगे बंद, कैश निकालने और दूसरे कामों के लिए देखें ये VIDEO


WATCH LIVE TV