7th Pay Commission: देश में लाखों केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे है. ऐसे में अब राहत की खबर सामने आई है कि केन्द्र सरकार कोरोना महामारी के दौरान सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभागियों की रोकी गईं महंगाई भत्ते  (Dearness Allowance) व महंगाई राहत की तीनों किस्तों को जल्द भुगतान करने का फैसला लिया है.  वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को इस बात का भरोसा दिलाया कि केन्द्रीय कर्मचारियों (Central Government Employee ) और पेंशनभोगियों (Pensioners) की रोकी गई तीनों किस्तों को जल्द से जल्द बहाल किया जाएगा. इसके साथ ही 1 जुलाई 2021 से लागू होने वाली दरों पर किस्तों का भुगतान किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'सिंधिया कांग्रेस में होते तो CM बन जाते'...शिवराज बोले- 'राहुल गांधी की ट्यूबलाइट देर से जलती है'


कोरोना महामारी में बचाए करोड़ों
दरअसल पिछले साल कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए और पेंशनरों के लिए डीआर की बढ़ी हुई किस्तें रोकी थी. इससे वर्ष 2020 में सरकार को 37,430.08 करोड़ रुपए बचाने में मदद मिली. बता दें कि 1.1.2020 से 1.7.2020 और 1.1.2021 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की तीन किस्तों को कोरोनोवायरस महामारी देखते हुए रोके गए थे.


BSF Recruitment 2021: कई पदों पर निकली भर्ती, यहां चेक करें पूरी डिटेल्स @bsf.nic.in


बढ़ेगी सैलरी और पेंशन 
उम्मीद कि जा रही है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़त की खबर से करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स के चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी. दरअसल केंद्र सरकार की ओर से पहले से जो 17 प्रतिशत का हिसाब चला आ रहा है, अब कैबिनेट ने इसमें 4 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. इससे महंगाई भत्‍ता 21 फीसदी हो जाएगा, जो 1 जुलाई 2021 से लागू होगा.


ढाई साल में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ इस बच्ची का नाम, प्रतिभा जान रह जाएंगे हैरान


आठ फीसदी बढ़ेगा डीए?
सूत्रों की माने तो केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 8 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है और अप्रैल 2021 से उनका महंगाई भत्ता मूल वेतन का 25 प्रतिशत (17 + 4+ 4) होने की संभावना जताई जा रही है. मीडिया रिपोर्टस् में यह भी दावा किया गया है कि सरकार महंगाई भत्तों की दरों में सुधार कर सकती है. कोरोना काल में परेशानी झेलरहे पेंशनर्स को भी महंगाई भत्ते को लेकर काफी उम्मीदें हैं.


WATCH LIVE TV