नई दिल्लीः नींद स्वस्थ जीवन के लिए बेहद जरूरी है लेकिन अब एक ताजा रिसर्च में नींद को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. दरअसल ट्रेंड इन न्यूरोसाइंस नामक जर्नल में छपे एक आर्टिकल में दावा किया गया है कि अगर इंसान हर दिन भी आधा घंटा कम सोता है तो एक हफ्ते में ही उस व्यक्ति को दिमाग को बड़ा नुकसान हो सकता है!


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना विश्वविद्यालय में स्लीप साइंटिस्ट मैरी एलन वेल्स का कहना है कि कम नींद लेने पर इंसानी दिमाग के दो हिस्से लोकस कोएर्यूलस और हिप्पोकैम्पास प्रभावित होते हैं. लोकस कोएर्यूलस जहां इंसानों में अलर्टनेस और एक्साइटमेंट को नियंत्रित करता है. वहीं दूसरा हिस्सा इंसान की याददाश्त निर्माण और सीखने की क्षमता को नियंत्रित करता है. अब यदि व्यक्ति नींद कम ले रहा है तो एक हफ्ते में ही उस व्यक्ति के दिमाग के उक्त दोनों हिस्सों की कार्यक्षमता प्रभावित होगी तो दिमाग की अलर्टनेस, उत्साह और सीखने की क्षमता प्रभावित होने लगती है.


रिसर्च में ये भी पता चला है कि नींद की कमी से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का उत्पादन धीमा हो जाता है. बता दें कि ये एंटीऑक्सीडेंट ही इंसानी दिमाग को अस्थायी अणुओं से बचाते हैं. नींद की कमी से एंटीऑक्सीडेंट की कमी होती है और फिर ये अस्थायी अणु दिमाग पर हमला कर उसे नुकसान पहुंचा सकते हैं. 


इसलिए हर व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य के लिए कम से कम 6-8 घंटे की नींद अनिवार्य रूप से लेनी चाहिए.