MP Weather Update Today: मध्यप्रदेश में सर्दी ने दस्तक दे दी है. प्रदेश के कई जिलों में तेजी से पारा तेजी से गिर गया है. शुक्रवार को ग्वालियर सबसे ठंडा जिला रहा. यहां तापमान 11.2 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं वहीं  पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. इसके अलावा  प्रदेश में खरगोन और मंडला में दिन का अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में दिन और रात के तापमान में गिरावट आने की संभावना जताई है. आइए जानते हैं आपके शहर का हाल.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्द हवाओं से बढ़ी ठंडी
मौसम विभाग के मुताबिक ग्वालियर में तापमान तेजी से गिरने का कारण उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाएं हैं. क्योंकि अभी उत्तर भारत के कुछ स्थानों में बारिश और बर्फबारी हो रही है, जिसका असर एमपी में देखा गया.मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में दिन और रात के तापमान में गिरावट आने की संभावना जताई है.


कहां कितना तापमान
ग्वालियर में 11.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. पचमढ़ी में 11.6, दतिया में 12, गुना में 12.6, उमरिया और मलाजखंड में 12.6, छतरपुर के नौगांव में 12.5, भोपाल में 15, इंदौर में 15, जबलपुर में 13 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ. बालाघाट 26.4, खजुराहो में 27.6, जबलपुर में 28.7, भोपाल में 28.5, ग्वालियर में 27.7, इंदौर में 27.4, रायसेन और शिवपुरी में 27 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ है.


यह भी पढ़ें: Chhath Puja 2023: आज है छठ महापर्व का खरना, शुरू होगा 36 घंटे का निर्जला व्रत, जानें मुख्य बातें


 


मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि 16 नवंबर के बाद तेज ठंड का दौर शुरू हो जाएगा. इसके अलावा कहीं-कहीं बूंदाबांदी का दौर भी जारी है. जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 32 जिलों में रिकॉर्ड तापमान के अनुसार 18 जिलों का न्यूनतम पारा 15 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ गया. वहीं अधिकतम तापमान में भी बड़ी गिरावट आई है. बुधवार को 14 जिलों का अधिकतम तापमान गिरकर भी 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया.