नई दिल्ली: अमेरिका के यूजीन में 18वें वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जेवलिन थ्रो इवेंट का आज फाइनल था. भारतीय स्टार नीरज चोपड़ा ने सिल्वर जीत कर इतिहास रच दिया. अपनी शुरुआत फाउल थ्रो के साथ की थी, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अब वह इस टूर्नामेंट के इतिहास में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष एथलीट बन गए हैं. इसी प्रतिस्पर्धा में भारत के रोहित यादव भी थे, वे 78.72 मीटर भाला फेंककर 10वीं पोजिशन पर रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि अंजू बॉबी जॉर्ज एकमात्र भारतीय हैं, जिन्होंने वर्ल्ड एथलिटिक्स चैंपियनशिप में 2003 में कांस्य पदक जीता था. उन्होंने लॉन्ग जंप में यह मेडल जीता था. लेकिन अब भारत के लिए इतिहास रचते हुए 19 साल बाद दूसरा मेडल नीरज चोपड़ा ने सिल्वर के रूप में दिलाया है.


पीएम मोदी ने दी बधाई



नीरज चोपड़ा का प्रदर्शन
पहला राउंड - फाउल घोषित
दूसरा राउंड - 82.39 मीटर
तीसरा राउंड - 86.37 मीटर 
चौथा राउंड - 88.13 मीटर
पांचवा राउंड - फाउल
छठा राउंड - फाउल


फाइनल में थे 12 खिलाड़ी
इस चैंपियनशिप में नीरज के अलावा 34 अन्य एथलीट शामिल हुए थे. सभी को दो ग्रुप में रखा गया था. नीरज पहले ग्रुप में थे. नीरज ने अपने करियर का तीसरा बेस्ट थ्रो करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी. इस चैंपियनशिपर में 12 खिलाड़ियों ने जैवलिन थ्रो के फाइनल में जगह बनाई थी.


सीएम शिवराज ने भी दी बधाई



पिछली बार सर्जरी के कारण नहीं खेल पाए
बता दें कि नीरज पिछले सीजन में कोहनी की सर्जरी के कारण नहीं उतर पाए थे. साथ ही 2017 के सीजन में वे फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके थे. उन्होंने तब 82.26 मीटर का स्कोर किया था. 


नीरज ने ओलिंपिक्स में दिलाया था गोल्ड
गौरतलब है कि नीरज ने पिछले साल ओलिंपिक में 120 सालों का सूखा खत्म किया था और भारत के लिए ट्रैक एंड फील्ड में गोल्ड मेडल लाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे. वहीं वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन पहली बार 1983 में किया गया था. इस टूर्नामेंट में अभी तक भारत के पास एक भी गोल्ड मेडल नहीं है. वहीं पुरुष खिलाड़ियों ने तो आज तक एक भी मेडल भी नहीं जीता है. लेकिन इस बार नीरज चोपड़ा की बदौलत भारत ने सिल्वर जीत कर इतिहास रच दिया.