इस विटामिन की कमी शरीर के लिए है खतरनाक, बॉडी में होते हैं कई बदलाव

Health News: शरीर में विटामिन डी की कमी होने से कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि विटामिन डी हमारे शरीर के लिए काफी अहम है. आइए जानते हैं इसकी कमी से होने वाले नुकसान.

रंजना कहार Wed, 15 Nov 2023-2:05 pm,
1/7

 शरीर में विटामिन डी की कमी होने से कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि विटामिन डी हमारे शरीर के लिए काफी अहम है. आइए जानते हैं इसकी कमी से होने वाले नुकसान.

 

2/7

यदि शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो इसका इम्यूनिटी पर काफी बुरा असर पड़ता है. इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से शरीर को कई सारी बीमारियां घेर लेती हैं.

 

3/7

विटामिन डी की कमी से होने वाले नुकसान

'विटामिन डी' की कमी से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तो कम होती है, जिससे शरीर कमजोर हो जाता है. इसकी कमी पूरी करने के लिए धूप के साथ-साथ कुछ पौष्टिक चीजें खाने की भी जरूरत पड़ती है.

 

4/7

'विटामिन डी' की कमी से शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. जिससे उठने-बैठने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

 

5/7

विटामिन डी की कमी से बोन फ्रेक्चर का खतरा बढ़ जाता है, जिसकी वजह से सुस्ती, थकावट, चिड़चिड़ापन महसूस होता है. इसलिए इसकी कमी को पूरा करना बेहद जरूरी है.

 

6/7

ऐसे पूरी करें विटामिन डी

विटामिन डी (Vitamin D) कमी पूरी करने के लिए आपको धूप में वक्त गुजारना पड़ेगा.सूरज की रोशनी से विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है.

 

7/7

इसके अलावा जो लोग शाकाहारी हैं वो गाय का दूध, संतरे का जूस, होल ग्रेन और मशरूम को रोजाना डाइट में शामिल करें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link