Guru Purnima 2024 date: 20 या 21 कब है गुरु पूर्णिमा, जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

Guru Purnima 2024 Date: हिंदू धर्म में गुरु का दर्जा हमेशा ऊपर रहा है. न केवल कलयुग बल्कि त्रेता युग, द्वापर युग हर युग में गुरुओं का स्थान सबसे ऊपर रहा है. इस वजह से हर साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा (Ashada Purnima Date) के दिन गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2024) का पर्व मनाया जाता है. देखा जाता है कि इस मौके पर लोग अपने गुरुओं को भेंट देते हैं. यह पर्व महर्षि वेदव्यास (Vyas Purnima 2024) की जयंती के रूप में मनाया जाता है. इस साल ये पर्व कितनी तारीख को है आइए जानते हैं.

अभिनव त्रिपाठी Sat, 29 Jun 2024-12:44 pm,
1/8

गुरु पूर्णिमा के मौके पर लोग अपने गुरुओं को भेंट देते हैं. यह पर्व महर्षि वेदव्यास (Vyas Purnima 2024)की जयंती के रूप में मनाया जाता है. इस साल ये पर्व कितनी तारीख को है आइए जानते हैं.

2/8

अगर हम भारतीय संस्कृति की बात करें तो गुरु को देवता के सामान माना गया है. यह पर्व महर्षि वेदव्यास के जन्म के अवसर पर मनाया जाता है. 

3/8

महर्षि वेदव्यास का जन्म आषाढ़ पूर्णिमा को लगभग 3000 ई. पूर्व में हुआ था. कहा जाता है कि इसी दिन व्यास के शिष्यों और मुनियों को सबसे पहले भागवतपुराण का ज्ञान दिया था. 

4/8

भागवतपुराण का ज्ञान देने की वजह से कुछ लोग इसे व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जानते हैं. इस बार यह कितनी तारीख को मनाई जाएगी जानते हैं.

5/8

साल 2024 में गुरु पूर्णिमा का पर्व 21 जुलाई को है. पूर्णिमा तिथि 20 जुलाई 2024 को शाम 05:59 बजे प्रारंभ होगी और 21 जुलाई 2024 को शाम 03:46 बजे समाप्त होगी. 

6/8

ज्योतिष शास्त्र में गुरु पूर्णिमा को आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्ति और आत्म-विकास के लिए भी एक शुभ दिन माना जाता है. इस दिन गुरुओं का सम्मान, पूजा और उन्हें उपहार भेंट किया जाता है.

7/8

गुरु पूर्णिमा के दिन आध्यात्मिक चेतना और आत्म-विकास के लिए ध्यान और योग का अभ्यास किया जाता है. साथ ही साथ गरीबों और जरूरतमंदों को दान देना भी शुभ माना जाता है. 

8/8

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुरु पूर्णिमा के दिन पीले रंग का शुभ माना जाता है. जो भी इस दिन पीले वस्त्र का दान करते है उसके परिवार में सुख समृद्धि आती है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link