अनूप अवस्थी/जगदलपुर: छत्तीसगढ़ के बस्तर के घाट लोहंगा में अयोध्या (Ayodhya) की तर्ज पर प्रभु श्री राम का मंदिर बनाया जाएगा. इसके लिए भारतीय जनता पार्टी के पूर्व विधायक और आदिवासी नेता राजाराम तोडेम ने डेढ़ एकड़ जमीन दान में दी है. ऐसे में बस्तर के घाटलोहंगा में जल्द ही भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार होगा. बता दें कि अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होना है, इसको लेकर बस्तर में भी उत्साह का माहौल बना हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रभु राम का दंडकारण्य से खास संबंध
बता दें कि भगवान राम ने वनवास काल का एक लंबा समय दंडकारण्य के जंगलों में बिताया था. इसलिए भी बस्तर के लोगों की जान भावनाएं भगवान राम से जुड़ी हुई है. इन्हीं भावनाओं को देखते हुए आदिवासी समाज के नेता राजा राम तोडेम ने यहां भगवान राम का भव्य राम मंदिर निर्माण कराने का निर्णय लिया. वर्ष 2003 में बस्तर के घाट लोहंगा में यह जमीन खरीदी थी. वर्ष 2007 में यहां एक छोटा सा हनुमान मंदिर बनाया गया था.


कौन हैं राजा राम तोडेम
राजा राम तोडेम सर्व आदिवासी समाज से लंबे समय से जुड़े हुए है. और बस्तर में धर्मांतरण का मुखर विरोध करते रहे हैं. उन्होंने भगवान राम के मंदिर निर्माण के लिए बकायदा ट्रस्ट भी बना लिया गया है. उनका कहना है कि बस्तर में धर्मांतरण को रोकना है और आदिवासियों को आस्था से जोड़े रखना है.


यह भी पढ़ें: CG News: इस जगह भगवान राम ने खाए थे शबरी के जूठे बेर, यहां वट वृक्ष का हर पत्ता दोने जैसा, जानें आज कहां है वो जगह


 


जमीन पर हनुमान मंदिर का निर्माण
गौरतलब है कि साल 2003 में बस्तर के घाट लोहंगा में यह जमीन खरीदी थी. साल 2007 में जमीन के एक हिस्से में हनुमान जी का मंदिर भी बनवाया गया है. राजा राम तोडेम बताया कि, इस इलाके में हनुमान जी का यह पहला मंदिर है. राम मंदिर निर्माण कार्य से पहले हनुमान मंदिर का जीर्णोद्धार कराया जाएगा. और 2023 में राम मंदिर बनाने की नींव रखी गई है.