भोपालः आधार कार्ड हमारे सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक बन गया है. आधार कार्ड के बिना कई काम अधूरे रह जाते हैं. ऐसे में यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) लोगों को कई सुविधाएं उपलब्ध करा रहा हैं. चार राज्यों में UIDAI ने ऐसी एक सुविधा शुरू की है जिसके जरिए आप आधार कार्ड से संबंधित प्रश्नों के सीधे उत्तर प्राप्त कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चार राज्यों में शुरू हुआ आधार कार्ड का फेसबुक पेज 
UIDAI ने दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड में UIDAI फेसबुक पेज शुरू किया है. इस पेज पर लोग आधार कार्ड से संबंधित प्रश्नों के सीधे उत्तर प्राप्त करने के लिए फेसबुक पेज पर संदेश भेज सकते हैं. इस पेज का रीजनल ऑफिस दिल्ली रहेगा. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई है. फेसबुक पेज पर जाने के लिए आपको https://facebook.com/Aadhaar-RO-Delhi-103164305146104 पर जाना होगा. 



दरअसल, अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ी कोई जानकारी चाहिए या फिर आधार से संबंधित कोई प्रश्न अगर आपके मन में हैं तो इस फेसबुक पेज पर जाकर आपको इस प्रश्नों के उत्तर UIDAI की तरफ से दिए जाएंगे. इससे पहले यह पेज चंडीगढ़, पंजाब, जम्मू एवं कश्मीर, हरियाणा, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में भी फेसबुक पेज की शुरूआत हो चुकी है. 


आधार कार्ड एक ऐसा जरूरी दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल कई कामों में होता है. लेकिन कई बार हम यात्रा कर रहे होते हैं या फिर कही और बिजी होते हैं. ऐसे में UIDAI ने इस फेसबुक पेज की शुरूआत कर दी है, जिसमें आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर, OTP या फिर अन्य कोई जानकारी ले सकते हैं. 


मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को कराएं लिंक 
खास बात यह है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होगा तो आपको फेसबुक पेज खोलने में आसानी होगी. अगर आपके आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर लिंक है तब ही आप कोई भी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. 


ये भी पढ़ेंः Railways job 2021: 8वीं, 10वीं और 12वीं पास युवाओं को रेलवे में नौकरी का सुनहरा मौका, यहां देखें डिटेल्स


WATCH LIVE TV