Mausam Samachar: भोपाल/रायपुर। मानसून की विदाई के साथ ठंड पड़ने लगी है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh News) के कई इलाकों में इसका अच्छा खासा असर नजर आ रहा है. उत्तरी हवाओं के रुख से (Weather Update) ठंड फील होने लगी है. इसी कारण मौसम विभाग ने एमपी के लिए कोल्ड अलर्ट जारी किया है. वहीं छत्तीसगढ़ के मौदानी इलाकों में ठंड बढ़ने का अनुमान जताया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मध्य प्रदेश में अलर्ट
मौसम विभाग की मानें तो वर्तमान समय में पूरे प्रदेश में हवा का रुख पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी है. वहीं, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने तूफान से ठंडी हवाएं भी आ रही है. इससे मध्य एवं ऊंचाई के स्तर पर बादल छाए हैं. इसके साथ ही एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास सक्रिय है. इसका इन सभा का असर बुधवार के साथ अगले 2 दिनों कर प्रदेश में पड़ सकता है.


सबसे ज्यादा शराब किस देश में पी जाती है? जानें टॉप-10 नाम



पिछले 24 घंटे की बात करें तो प्रदेश में मंगलवार को औषत को न्यूनतम तापमान बढ़कर 14.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच. वहीं अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस रहा. सबसे कम तापमान की बात करें तो छिंदवाड़ा में सबसे कम 14.4 की सेल्सियस, उसक बाद उमरिया में 14.6 और नौगांव में 14.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. वहीं अधिकतम तापमान की बात करें तो 34. 2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म दमोह रहा. इसके अलावा, भोपाल में 32.7, ग्वालियर में 33.5, इंदौर में 31.7 और जबलपुर में 31 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.


छत्तीसगढ़ में ठंड
छत्तीसगढ़ की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दो दिनों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी. 3 नवंबर से न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी. मौसम विभाग की मानें तो मौसम का मिजाज अगले सप्ताह से बदलेगा और ठंड में ज्यादा बढ़ोतरी हो जाएगी. पिछले 24 घंटों की बात करें तो मंगलवार को प्रदेश में नारायणपुर सबसे ठंडा रहा यहां का न्यूनतम तापमान 13.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


हल्दी के इस उपाय से दनादन भर जाएगी तिजोरी