नई दिल्लीः गर्मियों का मौसम चल रहा है और साथ-साथ सीजन चल रहा है फलों के राजा आम का. इस बात में कोई शक नहीं है कि हमारे देश में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल आम है और गर्मियों के मौसम लोग खूब आम खाना पसंद करते हैं. हालांकि आम की मिठास को देखते हुए अपने वजन को लेकर सतर्क रहने वाले लोग चिंतित जरूर होते होंगे कि कहीं आम खाने से उनका वजन ना बढ़ जाए. तो आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आम खाने के बाद भी वजन नहीं बढ़ता है!


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आम खाने से नहीं बढ़ता वजन
डायटिशियन शिखा कुमारी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक जानकारी साझा की है. इसमें डायटिशियन ने बताया है कि रिसर्च में पता चला है कि आम में ऐसे बायोएक्टिव कंपाउंड और फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं, जो शरीर में फैट सेल्स और फैट से संबंधित जीन को उभरने नहीं देते हैं. इससे साफ है कि आम खाने से वजन बढ़ने की समस्या नहीं होती है.


बता दें कि आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी औसतन 50 के करीब होता है. इससे भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि आम वजन नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. डायटिशियन के मुताबिक आम विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ई का अच्छा स्त्रोत है. इसके सेवन से आंखों की सेहत सुधरती है और इसके अलावा शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाता है.