Budget 2023 Live Impact on Auto sector: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज संसद में अपना आम बजट पेश करेंगी. मोदी सरकार रेलवे, कृषि, हेल्थ और एजुकेशन के अलावा ऑटो सेक्टर को लेकर भी घोषणाएं की जाएगी. अगर इस साल बजट में ऑटो सेक्टर को सरकार से कुछ राहत मिलती है तो वाहनों की बिक्री में और तेजी आ सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑटो सेक्टर की बजट से बहुत उम्मीदें
गौरतलब है कि बीते साल इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर बड़ी थीम बनी थी. ऐसे में ये फोकस रहेगा ही लेकिन  Electric Vehicle के फ्लेक्स फ्यूल है उसके बढ़ने की उम्मीद हैं. साथ ही तेजी से बढ़ रहे इलेक्ट्रिक व्हीकल सेममेंट की बड़ी सौगाद देते हुए ईवी पर लगने वाले टैक्स को कम किया जा सकता है. देश में बढ़ते वाहनों से प्रदूषण की समस्या को देखते हुए मोदी सरकार पुराने वाहनों के लेकर बड़ी घोषण कर सकती है. 


सस्ती होंगी गाड़ियां
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि मोबाइल, इलेक्ट्रिक वाहन, बाइक साइकिल सस्ते होंगे.  


ऑटोमोबाइल बजट 2023-24
बता दें कि इस बजट में ऑटो सेक्टर के लिए उतना खास नहीं रहा. बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि साल 2022 के बजट के मुताबिक सभी पुरानी गाड़ियों और एंबुलेंस को स्क्रैप पॉलिसी के तहत कबाड़ किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पुराने प्रदूषण करने वाले वाहनों को स्क्रैप करना हमारी अर्थव्यवस्था को हरित बनाने  में महत्वपूर्ण है. उन्होंने आगे कहा कि जल्द ईवी की कीमते कम हो जाएगी.