Benefits of Neem Seeds

गर्मियों का सीजन शुरु हो गया है. गर्मियों के सीजन में बहुत से लोगों को एलर्जी फोड़े फूंसी जैसी दिक्कतें आती हैं. या फिर धूल डस्ट की वजह से आंख से जुड़ी परेशानियां सामने आती है. ऐसे लोगों को निबोंली का सेवन करना चाहिए इसके कई फायदे हैं.

Zee News Desk
Jun 16, 2023

निंबोली नीम के बीजों और पत्तों से बनी चाय हेल्थ के लिए बहुत अच्छी होती है. इससे किडनी और प्रोस्‍टेट से जुड़ी समस्‍याओं में काफी फायदा मिलता है.

निंबोली यानि की नीम के बीज से हेयर प्रॉब्‍लम की समस्या का भी हल होता है. जिन लोगों को हेयरफॉल और डैंड्रफ की दिक्कत आ रही है उन्हें इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

नीम के पीसे हुए बीज के तेल में एंटी-एज‍िंग और एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो बीते उम्र के साथ चेहरे में होने वाले परिवर्तनों को रोकते हैं. इस तेल को लगाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं.

अगर आप नीम के बीज को पीस लेते हैं. इसके बाद इसका सेवन करते हैं तो आप मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारी की रोकथाम करते हैं.

नीम के बीज से निकले तेल से गठियां जैसी दिक्कतों से राहत मिलती है. अगर आपको गठियां की शिकायत है तो इसका सेवन कर सकते हैं.

नीम के बीज को सूखाकर घर पर रखे जाने वाले अनाज में इसे रख सकते हैं. ऐसा करने से आपके अनाज में कोई सड़न नहीं पैदा होगी.

अगर आपको मच्छर को लेकर परेशानी हो रही है तो आप निंबोली को पीसकर शरीर में लगा लें ऐसा करने से मच्छर दूर- दूर तक आपके पास नहीं भटकेंगे.

अगर आपके चेहरे पर दाने निकल रहे हैं तो आप निंबोली को पीसकर लगा सकते हैं. ऐसा करने से चेहरे पर निकलने वाले दाने खत्म हो जाएंगे.

नीम में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से बीमारियां दूर रहती हैं. यही वजह है कि नीम की निंबोली इम्युनिटी को बूस्ट करती है.

VIEW ALL

Read Next Story