Poppy Seeds Benefits

खसखस आयरन, कॉपर, फाइबर और प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

Abhay Pandey
May 26, 2023

पेट रहेगा स्वास्थ्य

खसखस का पेट पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और यह एसिडिटी और पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है.ये पेट की जलन से राहत देते हैं, जिससे ये हेल्दी पाचन तंत्र को मेंटेन रखने के लिए फायदेमंद होते हैं.

कब्ज से मिलेगी राहत

खसखस में अच्छी मात्रा में फाइबर होने के कारण पाचन तंत्र को स्वस्थ रखकर, कब्ज से राहत दिलाने में सहायता करता है. बता दें कि खसखस का सेवन मल त्याग को कंट्रोल करने और पाचन समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है.

स्ट्रेस से मिलेगी राहत

खसखस स्ट्रेस से राहत देने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. बता दें कि खसखस का सेवन तनाव के लेवल को कम करने और मूड में सुधार करने में मदद कर सकता है.

ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

खसखस में ओलिक एसिड और डाइटरी फाइबर होता है, जो ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. अपने आहार में खसखस को शामिल करने से बेहतर ब्लड सर्कुलेशन हो सकता है और रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है, विशेष रूप से उनके कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने वाले गुणों के कारण.

हार्ट रहेगा हेल्दी

खसखस में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड सहित हैल्दी फैट होते हैं, जो हार्ट स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. ये वसा बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

हड्डियां होंगी मजबूत

खसखस कैल्शियम का अच्छा स्रोत होता है. इसलिए इसके सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत होंगी.

स्किन रहेगी हेल्दी

खसखस स्किन के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि ये जिंक और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक मिनरल्स का अच्छा स्रोत होते हैं.

किस समय करें खसखस का सेवन

बता दें कि खसखस का सेवन नाश्ते में या नाश्ते के रूप में करना बेहतर माना जाता है. हालांकि, इसका सेवन अन्य समय पर भी किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story